एक्जिट पोल में केजरीवाल सरकार की बल्ले-बल्ले, दोबारा मिल सकती सत्ता की चाभी

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न होने के बाद आए तकरीबन सभी एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी (आप) की बड़ी जीत का अनुमान लगाया गया है। न्यूज एक्स की ओर से जारी एग्जिट पोल के मुताबिक ‘आप’ को 50 से 56 सीटें और भाजपा को 10 से 14 सीटें मिल सकती हैं। इसमें कांग्रेस का खाता नहीं खुलने का अनुमान लगाया गया है।

रिपब्लिक टीवी’-जन की बात के एग्जिट पोल

इसके अनुसार, आप 48-61, भाजपा 9-21 और कांग्रेस 0-1 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है। इसी तरह टाइम्स नाउ-आईपीएसओएस के एग्जिट पोल के मुताबिक, आप को 44 और भाजपा को 26 सीटें मिल सकती हैं।

टीवी9-सिसरो एग्जिट पोल

टीवी9-सिसरो के एग्जिट पोल के अनुसार, दिल्ली में लगातार तीसरी बार आम आदमी पार्टी सत्ता में वापसी करने जा रही है। आम आदमी पार्टी को 54, भाजपा 15 और कांग्रेस को एक सीट मिलने के आसार हैं।

इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल

इंडिया टुडे/आजतक- एक्सिस माय इंडिया की ओर से जारी एग्जिट पोल के अनुसार, आम आदमी पार्टी 70 में 68 सीटें जीत सकती हैँ। वहीं, बीजेपी 02-11 सीटें हासिल कर सकती है। कांग्रेस को शून्य व अन्य को 00-04 तक सीटें मिल सकती हैं।

आईएएनएस-सीवोटर एग्जिट पोल

इसके अलावा आईएएनएस-सीवोटर एग्जिट पोल में कांग्रेस को शून्य से चार सीट तक मिलने की संभावना जताई गई है। लगातार 15 सालों तक शासन करने वाली कांग्रेस का 2015 विधानसभा चुनाव में खाता भी नहीं खुला था। एग्जिट पोल के अनुसार, कांग्रेस को बमुश्किल 2015 की स्थिति से बेहतर कर पाएगी।

दिल्ली में 58.40% मतदान

बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को हुए मतदान में रात आठ बजे तक 58.40 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट एप के आंकड़े से यह जानकारी मिली है। दिल्ली विधानसभा की कुल 70 सीटों के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच सुबह आठ बजे शुरू मतदान के जरिए कुल 672 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य तय होगा। दिल्ली में लगभग 1.47 करोड़ मतदाता हैं। मतगणना 11 फरवरी को होगी। दिल्ली में वर्ष 2015 में पिछले विधानसभा चुनाव में 67.12 प्रतिशत मतदान हुआ था। जबकि इस बार का मतदान प्रतिशत काफी कम है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!