दिल्ली की टीम ने प्राथमिक विद्यालय धनसिरीया विद्यालय में की वीडियोग्राफी

संजीव कुमार पांडेय (संवाददाता)

राजगढ़ । स्थानीय विकास खंड राजगढ़ अंतर्गत धनसिरिया ग्राम सभा में स्थित प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय स्वच्छता एवं सुंदरीकरण के लिए जिले में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। धनसिरिया ग्राम प्रधान अखिलेश्वर सिंह का काफी सहयोग रहा है। समय-समय पर विद्यालय परिसर में जाकर विद्यालय में साफ सफाई व स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जाता है। विद्यालय परिसर में चारों तरफ सैकड़ों प्रकार के रंग बिरंगे फूलों की बागवानी की गई है और दीवारों पर पेंटिग की गई है। जिसमें जिले का माना जाना ओझला पुल, स्वामी विवेकानंद की तस्वीर, बाबा सिद्धनाथ की दरी तथा भारत माता की फोटो दीवारों पर बनाई गई है जो देखने में काफी अदभुत लगता है।
इसी को देखने के लिए विद्यालय में दिल्ली से आई टीम ने शुक्रवार दोपहर बच्चों को डेब्यू फिल्म बनाई। टीम ने ड्रोन कैमरे की मदद से विद्यालय परिसर के चारों तरफ देखा और साथ ही साथ खेलते हुए बच्चों की फोटो बच्चों से पूछताछ और डाइनिग हॉल में जाकर देखा तो टीम काफी खुश हुई। बच्चों की बैठने के लिए उत्तम व्यवस्था की गई जिससे बच्चे भी खुश रहे। इसके बाद टीम ने शौचालय का निरीक्षण किया देखा कि शौचालय अच्छा बना हुआ है बच्चे शौच करने के बाद साबुन का प्रयोग कर रहे हैं। विद्यालय परिसर में बैठने के लिए घास लगाई गई है जो काफी अच्छी रही टीम के सदस्य खुश रहें। अगर सभी की स्कूलों में इस तरह से व्यवस्था हो जाए तो लोग अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में नहीं भेजेंगे। सबसे पहले टीम बनारस में फिल्मांकन कर चुकी है इसके बाद जिले के मझवां ब्लॉक में फिल्मांकन इसके बाद विकासखंड राजगढ़ के धनसिरीया ग्राम सभा में फिल्मांकन करने के बाद सोनभद्र चली गई।

सोनभद्र से वापस आने के बाद नरायनपुर के टेढ़ुवा के प्राथमिक विद्यालय के बच्चों का फिल्मांकन किया जाएगा। फिल्मांकन टीम को देखते ही धनसिरीया स्कूल के पास ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा हो गई। डीसी विनोद श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शिक्षा विभाग जिस तरह से प्राइवेट स्कूलों में सुविधा दी गई है उसी की तर्ज पर प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में भी मॉडल स्कूल के तहत सीमांकन किया जा रहा है। जिससे अभिभावक प्राइवेट स्कूल को छोड़कर सरकारी स्कूलों में बच्चे के दाखिला कराएं जहां पर खेल सहित सारी सुविधाएं दी जा रही हैं। टीम के डायरेक्टर अरविद पांडेय, विनय श्रीवास्तव, रितेश कुमार, मोहम्मद शादाब, प्रशांत कुमार कायाकल्प योजना के तहत धनसिरिया विद्यालय शुक्रवार को पहुंची।

2016 से चल रही है माडल स्कूल बनाने की कवायद –
धनसिरिया विद्यालय को मॉडल स्कूल बनाने की कवायद 2016 में ही हो गई थी। टीम नें विद्यालय का भ्रमण कर जानकारियां उपलब्ध की। साथ ही विद्यालय की सुंदरता देखकर टीम मंत्रमुग्ध हो गई। टीम जाते वक्त विद्यालय की काफी सराहना किया। विद्यालय के अध्यापक बृजेश सिंह, सतीश कुमार सिंह, विपिन सिंह, रंतिदेव,अनुराग जीवन, श्वेता सिंह, गुप्तेस आदि लोग रहे लोग रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!