रैली निकाल छात्राओं ने “कन्या भ्रूण हत्या, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ एवं महिला सशक्तिकरण” का दिया संदेश

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । आज राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के चौथे दिन की शुरुआत ईश्वर वन्दना एवं एन0एस0एस0 गीत के साथ शुरुआत हुई। तत्पश्चात लक्ष्यगीत सीमा, पूनम ने सुनाकर सभी छात्राओं को प्रेरित किया। आज का विषय “कन्या भ्रूण हत्या, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ एवं महिला सशक्तिकरण” रहा, जिसके अर्न्तगत सभी छात्राओं ने अधिगृहीत गाँव उरमौरा में उपरोक्त विषय पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत किया। जिसमें कन्या भ्रूण हत्या के कार्यक्रम को ग्रामवासियों ने काफी सराहा। जिसमें आकांक्षा, रजनी, आकृति एवं पूनम ने महिलाओं को कन्या भ्रूण हत्या के बारें मे जागरुक किया। रिंकी, प्रिति पाठक, नीतू, ममता समेत अन्य छात्राओं ने महिला सशक्तीकरण के बारे में ग्रामीणों को जागरुक किया।
द्वितीय सत्र मे एक बौद्विक गोष्ठ का आयोजन हुआ, जिसमें हिन्दी विभाग के प्रभारी रवीन्द्र यादव ने कहा कि देश के युवाओं को भारत की सॉस्कृतिक विरासत को अक्षुण्ण और गतिमान बनायें और राष्ट्र-निर्माण के लिए सार्थक पहल करनी होगी। उन्होंने कहा कि युवा कुल राष्ट्रीय आबादी का एक बडा हिस्सा है जो राष्ट्र के विकास मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। युवा जितना ही जागरुकता, नवोन्मेशी और रचनात्मक होगा उसका देश उतना ही महान होगा।

राष्ट्र की नीतियों योजनाओं और विकास कार्यो को युवाओं द्वारा सर्वोत्तम रुप से लागू किया जा सकता है। उन्होनें कहा कि युवा अधिक उत्साही और उर्जावान होते हैं और यदि उनकी क्षमता का सही उपयोग किया जाता है तो वो तेजी से प्रगति सुनिश्चित कर सकते है, तदनन्तर समापन प्राचार्य डॉ0 वन्दना की आशीर्वचनो के द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 आनन्द कुमार ने किया इस अवसर पर डॉ0 गिरीश कुमार, डॉ0 दिलीप कुमार सिंह, रवीन्द्र यादव एवं कार्यालय वरिष्ठ सहायक किशन लाल एवं कर्मचारी अशोक कुमार आदि उपस्थित रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!