सम्पूर्ण तहसील समाधान दिवस : 453 में केवल 32 शिकायतों का निस्तारण

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

– कुल आवेदन पत्र 453, निस्तारित 32, लम्बित मामले 421

– रेही के ग्राम प्रधान के विरुद्ध एफआईआर फर्ज कराने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

– आवास आवंटन की शिकायत पर नगर पंचायत घोरावल में आवास आवंटन के जॉच के निर्देश

– विद्यालयों में कायाकल्प का कार्य शुरू न होने से सहायक विकास अधिकारी पंचायत को नोटिस जारी करने के निर्देश

सोनभद्र । संपूर्ण समाधान दिवस में इस बार शिकायतों का अंबार लग गया। तीनों तहसीलों में 453 शिकायतें आईं। जिनमें सिर्फ 32 का ही मौके पर निस्तारण हो सका। डीएम एस0 राजलिंगम ने घोरावल तहसील में फरियादियों की समस्याएं सुनीं। घोरावल तहसील में डीएम के पहुंचने की वजह से यहां सर्वाधिक 203 शिकायतें आई जिसमें छह का मौके पर ही निस्तारण कराया गया जबकि 4 मामलों में टीमों ने मौके पर जाकर प्रकरण का निस्तारण किया।

मुख्य सम्पूर्ण तहसील समाधान दिवस घोरावल में जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम व पुलिस अधीक्षक आशिष श्रीवास्तव ने मौजूद सभी अधिकारियों का दायित्वबोध कराते हुए कहा कि तहसील दिवस में अब सम्बन्धित विभाग के अधिकारी अपने-अपने विभागों के समस्याओं को सुनेंगे और जो प्रकरण मौके पर निस्तारित नहीं होंगे, उनका प्रकरण सम्पूर्ण तहसील समाधान दिवस के मौके पर विभागीय कर्मिकों की टीम द्वारा किया जायेगा और जो मामले एक या दो दिन के अन्दर निस्तारित नहीं होंगे, उनका निस्तारण उच्चस्तरीय अधिकारी द्वारा मौके पर जाकर निस्तारित किया जायेगा।

सम्पूर्ण तहसील समाधान दिवस में रेही के ग्राम प्रधान द्वारा मानक के विपरीत यानी ढलाई में मोटे बालू के बजाय लोकल मिट्टी के बालू का इस्तेमाल की शिकायत पाये जाने पर तहसील दिवस से ही जॉच टीम भेजी और स्थानीय मिट्टी के बालू से काम होता पाया। रेही के लापरवाह ग्राम प्रधान के लिखाफ एफआईआर दर्ज कराते हुए कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने घोरावल ब्लाक में स्कूलों के कायाकल्प का काम सभी स्कूलों में शुरू न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सहायक विकास अधिकारी पंचायत को नोटिस जारी करने के निर्देश दिया। शिवद्वार मंदिर व उसके आस-पास की जमीनों का पैमाइस करके अतिक्रमण हटवाते हुए शिवद्वार मंदिर का ट्रस्ट बनाकर व्यवस्था बेहतर बनाने के निर्देश दिया। रेहटी बन्धी में अनाधिकृत रूप से मछली मारने की शिकायत पाये जाने पर तत्काल टीम को स्थलीय जॉच के लिए भेजा। शहरी आवास योजना का लाभ पात्रों को न देने व बिना शादी वाले यानी बिना परिवार लोगों को आवास आवंटन की शिकायत पर नगर पंचायत घोरावल में आवास आवंटन के जॉच के निर्देश दिया। ग्राम अहरौरा में जमीनी विवाद के निस्तारण के तहसीलदार को खुद मौके पर जाकर निस्तारण करने के निर्देश दिया। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के गोदामों से गल्ला कम वजन में देने की शिकायत पर गोदामों से उठान के समय तौल के स्थान पर सी0सी0 टी0बी0 कैमरा लगवाने के निर्देश दिया। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र घोरावल में विशेषज्ञ डॉक्टरों व राजकीय इण्टर कालेज घोरावल में टीचरों की कमी को पूरा करने की मांग पर जिला विद्यालय निरीक्षक व मुख्य चिकित्साधिकारी को जिलाधिकारी स्तर से पत्र शासन को भेजने के निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि गुणवत्ता पूर्ण ही निस्तारण माना जायेगा, लिहाजा कोरम अदायगी के बजाय गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाय। तहसील सम्पूर्ण तहसील समाधान दिवस में जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम, पुलिस अधीक्षक आशिष श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी, उप जिलाधिकारी घोरावल प्रकाश चन्द्र, डिप्टी कलेक्टर रमेश कुमार, तहसीलदार विकास पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 एस0के0 उपाध्याय, जिला विकास अधिकारी रामबाबू त्रिपाठी, डीसी मनरेगा टी0बी0 सिंह, पीडी आर0एस0 मौर्या आदि उपस्थित रहे।

सदर तहसील व दुद्धी तहसील में हुआ तहसील समाधान दिवस का आयोजन –

सदर तहसील में एडीएम योगेन्द्र बहादुर सिंह, उप जिलाधिकारी सदर यमुनाधर चौहान फरियादियों से रूबरू हुए। सदर तहसील में कुल 182 मामले दर्ज किए गए जिनमें 14 का निस्तारण कर दिया गया। वहीं दुद्धी तहसील में उप जिलाधिकारी दुद्धी सुशील कुमार यादव ने फरियादियों की समस्याओं को सुना। उन्होंने मौके पर 68 मामलों को सुनते हुए मौके पर 02 मामलों को निस्तारित किये। इसके बाद उप जिलाधिकारी ने 06 टीम बनाकर क्षेत्र में जाकर जमीनी हकीकत के मुताबिक निस्तारण के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों के टीमों को भेजा। भेजी गयी टीमों द्वारा 06 मामला का निस्तारण मौके पर जाकर किया गया। इस प्रकार सम्पूर्ण तहसील दिवस के दिन दुद्धी तहसील प्रशासन द्वारा कुल 08 मामले निस्तारित किये गये।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!