सिंगल यूज्ड प्लास्टिक को कहेंगे ना, छात्राओं ने ली शपथ

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

एकल उपयोग प्लास्टिक मुक्त भारत की शपथ लेती छात्राएँ

सोनभद्र । आज लोढ़ी स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में सत्र 2019-20 के एन0एस0एस0 इकाई के तृतीय सामान्य शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वन्दना, एन0एस0एस0 गीत तथा लक्ष्य गीत से हुई। सत्रारम्भ का मुख्य विषय एकल उपयोग प्लास्टिक मुक्त भारत जागरुकता अभियान था। सर्वप्रथम उक्त विषय की शपथ दिलायी गई। तदोपरांत इस विषय पर बौद्धिक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर छात्राओं को सम्बोधित करते हुए डॉ0 दिलीप कुमार सिंह ने कहा कि दो अक्टूबर 2019 से वर्ष 2022 तक सारे देश में प्लास्टिक के उपयोग को पूरी तरह से समाप्त करने के लिये भारत सरकार ने उक्त कदम उठाया है। इस योजना की शुरुआत देश के ऐसे गांवों एवं शहरों से की जा रही है जो विश्व  के सबसे प्रदूषित शहरों  में आतें है। इस अवसर पर दूसरे स्पोक पर्सन डॉ0 गिरीश कुमार ने छात्राओं को बताया कि एकल उपयोग वाले प्लास्टिक उत्पाद जैसे प्लास्टिक बैग, कप, छोटी बोतले आदि प्रकार के थैलियों के प्रयोग को समाप्त करने के लिये उक्त वस्तुओं पर 02 अक्टूबर 2019 से देशव्यापी पूर्णतः प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। इस अवसर पर एन0एस0एस0 के कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 आनन्द कुमार ने कहा कि इसके अन्तर्गत ऐसे प्लास्टिक उत्पादों को शामिल किया जाता है जिन्हें एक बार प्रयोग किये जाने के बाद फेक दिया जाता है।

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में एन0एस0एस0  की छात्राओं द्वारा महाविद्यालय के परिसर में  फैले हुए चिप्स, टॉफी आदि अन्य प्लास्टिक को साफ करके डस्टबीन में डाला गया तथा जनजारुकता रैली के लिये चयनित ग्राम उरमौरा में जाकर ग्रामवासियों को एकल प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान की जानकारी दी तथा प्लास्टिक की जगह कैरी बैग अथवा कपडे के थैले का उपयोग करें जिससे प्लास्टिक से होने वाले खतरों से बचा जा सके तथा उससे होने वाले विभिन्न रोगों से दूर हो सके।

कार्यक्रम का संचालन एन0एस0एस0 के कार्यक्रम अधिकारी डॉ0आनन्द कुमार ने किया। इस अवसर पर डॉ0गिरीश कुमार, डॉ0दिलीप कुमार सिंह प्राध्यापकगण तथा सीमा, पूनम, नेहा, आकांक्षा, अमृता सिंह, शाहीना समेत एन0एस0एस0 इकाई के सभी छात्राएँ उपस्थित रही।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!