गाजे बाजे के साथ मां सरस्वती की प्रतिमा का हुआ विसर्जन

संजीव कुमार पांडेय (संवाददाता)

राजगढ़ । श्रद्धालुओं ने शुक्रवार की शाम मां सरस्वती की प्रतिमाओं का विधान पूर्वक विसर्जन किया। इस दौरान माता की प्रतिमा को सजाकर वाहनों पर रखकर जुलूस निकाला गया। प्रतिमाओं के विसर्जन के पूर्व पंडालों में पंडितों ने वेद मंत्रोच्चारण के साथ मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की, तत्पश्चात मां सरस्वती को नम आंखों से लोगों ने विदाई दी। कई स्थानों से भक्तजनों द्वारा गाजे-बाजे के साथ झांकी निकाल कर आस पास के क्षेत्रों का भ्रमण किया। जहां भक्तजनों द्वारा माता सरस्वती का जयकारे भी लगाये गये। श्रद्धालुओं द्वारा लगाये जा रहे जयकारे की गूंज से आसपास का वातावरण भक्तिमय हो गया। भ्रमण के दौरान भक्तजनों ने जम कर रंग व गुलाल उड़ाया। इसके उपरांत मां सरस्वती की प्रतिमाओं को गांव के समीप स्थित पोखरे में प्रवाहित किया, साथ ही छात्रों ने मां सरस्वती से बुद्धि व विद्या भरने की कामना भी की । प्रतिमा विसर्जन के उपरांत प्रसाद वितरण का कार्य संपन्न किया गया। सुबह से ही छोटे-छोटे बच्चों ने रंग-बिरंगे वस्त्र पहन कर समीप के प्रतिमा स्थल पर पहुंचें जहां मां सरस्वती की पूजा अर्चना किया साथ ही प्रतिमाओं के विसर्जन के कार्य में जुट गये। प्रतिमाओं के बाजार भ्रमण को लेकर सजाये जा रहे ट्रैक्टर सहित अन्य वाहन को देख बच्चे काफी उत्साहित हो रहे थे।
रात भर चलता रहा कीर्तन, भजन, जागरण का कार्यक्रम
सरस्वती पूजा के दो दिवसीय आयोजन को लेकर भक्तिमय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पूजा स्थल के समीप श्रद्धालुओं ने रतजगा कर कीर्तन,भजन,जागरण सहित अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। जहां रात भर लोग ने भक्ति रस में गोता लगाते रहे। वहीं सरस्वती पूजा के सफल आयोजन को लेकर चौकी प्रभारी योगेंद्र नाथ सिंह यादव द्वारा सुरक्षा व्यवस्था का बेहतर इंतजाम किया गया था ताकि श्रद्धालुओं को पूजा में किसी प्रकार का व्यवधान ना हो। गाजे बाजे के साथ हुई मां सरस्वती की विदाई
स्थानीय बाजार के विभिन्न जगहों पर गाजे बाजे के साथ अबीर उड़ाते हुए नदीहार गांव स्थित पोखरे में मूर्ति विसर्जन की गई । विसर्जन के साथ फोर्स की व्यवस्था की गई थी ताकि किसी प्रकार की घटना होने से रोका जा सके।
बाजार में कहीं भी कोई दुर्घटना न हो इस लिए सड़कों पर दौड़ती रही प्रशासन की गाड़ियां
सरस्वती प्रतिमा की विसर्जन के दौरान विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए तथा सौहार्द्यपूर्ण माहौल में विसर्जन कराने के लिए शुक्रवार की सुबह से ही बाजार की सड़कों पर पुलिस की गाड़ियां सड़कों पर दौड़ती रही । इस दौरान सब्जी मंडी, मिर्जापुर-सोनभद्र मार्ग, नदी हार घोरावल मार्ग, पटेल नगर तिराहा के समीप पुलिस बल की तैनाती की गई थी।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!