वजन घटाने के लिए आहार में शामिल करें ये चीजें,जानें

मोटापा सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है, तभी अधिकांश लोग वजन कम करने के तरीके तलाशते रहते हैं। वजन कम करने और इसे नियंत्रण में रखने का सबसे सही तरीका है स्वस्थ आहार और व्यायाम। हालांकि, लोग वजन कम करने के और भी तरीके अपनाते हैं। उनमें से एक है कम खाकर कैलोरी में कटौती करना या कम कैलोरी वाले फूड्स खाना। कई लोग तो नेगेटिव-कैलोरी फूड्स (ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है) का भी सहारा ले रहे हैं और अपने वजन को कम करने में जुटे हैं। नेगेटिव कैलोरी फूड के बारे में कहा जाता है कि इसे जितना भी खाओ वजन में बढ़ोतरी नहीं होती है। इसका कारण यह है कि इन्हें खाने के बाद पचाने में ही काफी मात्रा में कैलोरी बर्न हो जाती है। इसका मतलब यह नहीं कि इन फूड्स में कैलोरी नहीं होती, बल्कि तथ्य यह है कि आप इन्हें खाते हैं तो आपका शरीर और ज्यादा कैलोरी बर्न करने लगता है। इस श्रेणी में आने वाले अधिकांश खाद्य पदार्थ कम कैलोरी वाले फल और सब्जियां हैं। इन खाद्य पदार्थों की एक और अच्छी बात यह है कि वे न केवल कम कैलोरी वाले हैं, बल्कि पौष्टिक भी हैं।

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले हाई फाइबर फूड्स ज्यादातर नेगेटिव कैलोरी फूड्स हैं। इन फूड्स के फाइबर से भरपूर होने से दो उद्देश्य पूरे होते हैं। एक तो शरीर फाइबर को पचा कर बाहर करने में अधिक समय लेता है और अधिक समय तक पेट भरे होने का अहसास देता है। दूसरा फायदा यह होता है कि फाइबर से भरपूर फूड्स रक्त शर्करा को धीरे-धीरे निकालता है जो फैट या चर्बी जमने की प्रक्रिया को कम करता है।

www.myupchar.com के डॉक्टरों के मुताबिक, जिन आहार या खाद्य पदार्थों में ज्यादा कैलोरी होती है, वह मोटापे के लिए जरा भी सही नहीं हैं। इसलिए खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिनमें कैलोरी की मात्रा कम या न के बराबर हो। जिन चीजों में 25 या इससे कम मात्रा में कैलोरी होती है, उन्हें कैलोरी फ्री फूड की श्रेणी में रखा जाता है।

गाजर :
गाजर में प्रति 100 ग्राम 41 कैलोरी होती है। गाजर फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, मैंगनीज और पोटेशियम का सबसे अच्छा स्रोत हैं।

सेलेरी (अजमोद) :
प्रति 100 ग्राम सेलेरी में लगभग 16 कैलोरी होती हैं और इसलिए नेगेटिव कैलोरी वाले फूड में इसका नाम सबसे ऊपर आता हैं। यह फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी और फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है।

टमाटर :
टमाटर में प्रति 100 ग्राम में सिर्फ 19 कैलोरी होती है। यह फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है।

तरबूज :
इस फल में प्रति 100 ग्राम में 30 कैलोरी होती है। लाइकोपीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर यह फल सबसे अच्छे आहार में से एक है।

ब्रोकली :
ब्रोकली में मुश्किल से प्रति 100 ग्राम 34 कैलोरी होती है। इसे सुपरफूड के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह कई पोषक तत्वों से भरी होती है। इसमें कैंसर रोधी गुण भी हैं।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!