कांग्रेस की सरकार बनी तो जल-जमीन-जंगल पर आदिवासियों का अधिकार बना रहेगा- अजय कुमार लल्लू

नीरज सिंह (संवाददाता)

सलखन । आज दोपहर सलखन विद्यालय के प्रांगण के पीछे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू का आगमन हुआ । जहां कार्यकर्ताओं द्वारा जोरदार स्वागत किया गया एवं आदिवासियों द्वारा माल्यार्पण व भेद स्वरूप टोपी पहनाई गई । आदिवासी नेताओं ने सोनभद्र की जन समस्या को प्रदेश अध्यक्ष के सम्मुख रखा । इसके पश्चात प्रदेश अध्यक्ष ने अपना संबोधन शुरू किया । प्रदेश अध्यक्ष द्वारा आदिवासियों को यह आश्वासन दिया गया कि अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो जल जमीन जंगल पर आदिवासियों का अधिकार बना रहेगा ।

उन्होंने प्रदेश सरकार को आड़े हाथ लेते हुए यहां के कल कारखानों और फैक्ट्रियों में स्थानीय लोगों की नियुक्ति न होने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया । उन्होंने कहा आज जनपद सोनभद्र की बिजली पूरे प्रदेश को जाती है परंतु यहां के आदिवासियों को यहां के नागरिकों को न तो रोजगार ही मिल पा रहा है और ना ही पर्याप्त मात्रा में बिजली । उन्होंने उभ्भा कांड का जिक्र करते हुए नरसंहार के लिए भाजपा को दोषी ठहराया । उन्होंने बताया कि इस सरकार में पूरा तंत्र संकुचित हो रहा है तथा सिर्फ शोषण किया जा रहा है। उभ्भा कांड में घायल केरवा देवी के ट्रामा सेंटर में उपचार होने के कारण तत्काल में मात्र कांग्रेस द्वारा ₹100000 मुहैया कराया गया था जिनकी घटना के कुछ दिन बाद मृत्यु हुई थी । उनके पुत्र राम प्रसाद को प्रदेश अध्यक्ष द्वारा ₹900000 का चेक भी प्रदान किया गया । प्रदेश अध्यक्ष ने हाल ही में शिवम पांडे को जलाए जाने की घटना एवं 1 दिन पहले सलखन गांव में महिला के साथ हुए संदिग्ध हत्या के लिए भी प्रदेश सरकार को जिम्मेदार ठहराया ।

उन्होंने बताया कि बाल पोषाहार मामले में लंबा घोटाला सोनभद्र में किया जा रहा है । उन्होंने किसानों के प्रति भी हमदर्दी दिखाते हुए कहा कि नहरों में ना तो समय से पानी मिल रहा है और आवारा पशुओं द्वारा फसलों की हो रही नुकसानी तथा कर्ज में दबे किसानों को भी उत्पीड़ित करने में प्रदेश सरकार कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है । प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि अगले महीने से पार्टी आंदोलन की रणनीति बना रही है और प्रदेश में व्यापक रूप से आंदोलन चलाया जाएगा । कनहर विस्थापित वन भूमि संबंधित सभी मुद्दों पर उन्होंने चर्चा किया एवं यहां के खनन व्यवसाय एवं घर मकान बनाने में हो रही बालू की किल्लत और सरकार द्वारा उत्पीड़न की कार्रवाई को भी दुर्भाग्यपूर्ण बताया ।उन्होंने कहा कि सरकार कुंभकरण निद्रा में सो रही है जिसे जगाने का काम हम कांग्रेसजनों को करना होगा। इस राज्य में महिलाएं हर पल असुरक्षित महसूस कर रही हैं ।

इस मौके पर ओबरा के पूर्व प्रत्याशी एवं पूर्व ब्लाक प्रमुख राज नारायण सिंह राजकुमार उर्फ पप्पू, अखिलेश कुमार पांडे, पूर्व जिला अध्यक्ष रमेश देव पांडे, युवक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष आशुतोष कुमार दुबे, अखिलेश पांडे, आशुतोष मिश्रा, उदय नारायण सिंह, हरि प्रकाश शुक्ला, बुद्धिनाथ शुक्ला, ओमप्रकाश तिवारी सहित जिला कांग्रेस कमेटी एवं सलखन क्षेत्र के संभ्रांत लोग उपस्थित रहे । सभा समापन के बाद प्रदेश अध्यक्ष ने ग्रामीणों की समस्या उनके बीच में जाकर सुनी । तत्पश्चात सलखन कांग्रेस कार्यालय पर पहुंचकर अपने पदाधिकारियों से मंत्रणा करने के बाद रवाना हो गए ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!