जिलाधिकारी ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दुद्धी का आकस्मिक निरीक्षण

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । “सामुदायिक स्वास्थ्य दुद्धी परिसर में स्थापित ब्लैड बैंक को जल्द से जल्द क्रियाषील किया जाय। ब्लैड बैंक को क्रियाशील करने के लिए मैन पावर की व्यवस्था सर्वाच्च प्राथमिकता के आधार पर किया जाय। आगामी तहसील दिवस यानी आगामी दिनों में आने वाले तहसील दिवस के पहले ब्लैड बैंक को हर हाल में चालू कराया दिया जाय।”
उक्त निर्देश जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने तहसील दिवस के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दुद्धी में स्थापित ब्लैड बैंक का आकस्मिक निरीक्षण करते हुए मौके पर मौजूद एसीएमओ सलील श्रीवास्तव व डॉ0 प्रकाश चन्द्र जायसवाल के साथ ही प्रभारी सीएचसी दुद्धी डॉ0 मनोज इक्का को दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि जनता की सेवा के लिए बनकर तैयार ब्लैड बैंक को हर हाल में चालू किया जाय। ब्लैड बैंक को क्रियाशील करने के लिए धन की कोई कमी नहीं है, लिहाजा तत्परता के साथ कोशिश करके ब्लैड बैंक को क्रियाशील किया जाय।
ब्लड बैंक के आकस्मिक निरीक्षण के बाद जिलाधिकारी ने नव निर्मित एनआरसी कक्ष का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने एनआरसी को क्रियाशील होना न पाया, जिस पर मौके पर मौजूद सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए जल्द से जल्द एनआरसी सेन्टर को क्रियाशील करने के निर्देश दियें। इसके बाद उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने पुरूष वार्ड, महिला वार्ड को देखा और मरीजों के हाल को जाना। भर्ती मरीजों द्वारा भोजन न दिये जाने व अस्पताल परिसर में क्षतिग्रस्त व कटे-फटे बेड पाये जाने को गंभीरता से लेते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दुद्धी परिसर की जॉच अपर मुख्य चिकित्साधिकारी के स्तर से कराने के निर्देश दियें। उन्होंने कहा कि हर हाल में भर्ती होने वाले मरीजों को नास्ता, भोजन मिलना चाहिए। जॉच रिपोर्ट में कमियां पाये जाने पर लापरवाह/जिम्मेदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने प्रभारी अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दुद्धी व अन्य डॉक्टरों को दायित्वबोध कराते हुए जन स्वास्थ्य सुविधाएं समयबद्ध तरीके से उपलब्ध कराने के निर्देश दियें। उन्होंने कहा कि अस्पताल परिसर को साफ-सुथरा रखने के साथ ही सभी अनुमन्य जन स्वास्थ्य सुविधाएं लोगों को मुहैया कराया जाय।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दुद्धी परिसर के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम के अलावा उप जिलाधिकारी दुद्धी सुशील कुमार यादव, डिप्टी कलेक्टर रमेश कुमार, तहसीलदार बृजेश वर्मा, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सलील श्रीवास्तव, डॉ0 प्रकाश चन्द्र जायसवाल,डॉ0 मनोज इक्का सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहें।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!