पत्तागोभी खाने से होते हैं ये फायदें, डाइट में जरूर करें शामिल


आमतौर पर हम पत्तागोभी से जुड़ी ऐसी कई खबरें सुनते हैं, जिसकी वजह से हम इससे परहेज करने लगते हैं। ऐसा करके हम पत्तागोभी के कई फायदों को नहीं ले पाते। पत्तागोभी में हरे रंग का कीड़ा बरसातों में सबसे अधिक पाया जाता है लेकिन अगर आप पत्तागोभी को सावधानी से इस्तेमाल करें, तो आपके लिए यह बेहद फायदेमंद होती है। इसके इस्तेमाल करने से पहले इसे गर्म पानी में धो लेना चाहिए और भी इसके पत्तों को ध्यान से देखें कि कहीं इसमें कीड़े तो नहीं हैं।

आइए, जानते हैं इसके फायदें:
-पत्तागोभी में Indole-3 carbonile नाम का ऐंटीऑक्सिडेंट होता है, जो लिवर को डिटॉक्सिफाई करने में अहम रोल निभाता है। यह गोभी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखने में मदद करती है, जिससे डाइजेशन से जुड़ी समस्या नहीं होती।

-इस सब्जी में मौजूद विटामिन सी और सल्फर शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। ऐसा होने पर बॉडी की इम्युनिटी को बूस्ट मिलता है जो शरीर को बीमारियों से बचाता है।

-पत्तागोभी शरीर में बीटा:कैरोटीन, ल्युटीन और दिल को सुरक्षित रखने वाले कई ऐंटीऑक्सिडेंट्स को बढ़ाने में मदद करती है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदगार है जो दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है।

-पत्तागोभी फाइबर का रिच सोर्स है। फाइबर के कारण पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है और वजन व फैट कम करने में मदद मिलती है।

-विटामिन- सी शरीर में बेहतर कोलेजन प्रॉडक्शन को प्रमोट करता है। यह डैमेज हो चुकी स्किन को ठीक होने में मदद करते हुए स्किन के ग्लो को वापस लाता है। इससे दाग-धब्बे भी दूर होते हैं और रंग भी फेयर होता है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!