अपर आयुक्त ने नए और महिला मतदाताओं का नाम सूची में दर्ज कराने के लिए बीएलओ को दिया आदेश

अबुलकैश डब्बल ब्यूरो

चन्दौली। अपर आयुक्त वाराणसी मण्डल वाराणसी जितेन्द्र मोहन की अध्यक्षता में क्लेट्रेड सभागार कक्ष में निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की तैयारियो की समीक्षा बैठक हुयी। इसमें अर्हता तिथि एक जनवरी 2020 के आधार पर होने वाले विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी। बैठक से पूर्व अपर आयुक्त द्वारा रोल आवर्जवर का जनपद में प्रथम भ्रमण किया गया। जनपद के तहसील सदर के सैयदराजा सहित अन्य पाॅच बूथ का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होनें कहा निर्वाचक नामावलियों के सन्दर्भ में प्राप्त दावे का निस्तारण। ईपिक रेसियों एवं जेन्डर रेसियों 18-19 आयु वर्ग के नये मतदाताओं के आॅकड़ो में सुधार किये जाने के संबंध में विस्तार से समस्त उपजिलाधिकारियों को निदेर्शित किये। कहा सभी को बूथवार ईपिक जेन्डर रेसियों में से न्युनतम 50-50 बूथों के चयन किये जाने के निर्देश दिये।
मोहन ने कहा जिस व्यक्ति का नाम ईपिक कार्ड पर हो उसी का फोटो चस्पा रहे, किसी अन्य का नही इसके लिए डोर टू डोर सावधानियाॅ रखनी होगी। निदेर्शित करते हुये कहा किसी के द्वारा लापरवाही बर्दास्त नही होगी उनके खिलाफ आयोग से विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित होगी। तहसील को तीन जोन में विस्तार कर कार्य करेंगे तो कार्य में कही दिक्कत नही आयेगी। इसमें बीएलओ बूथ पर उपस्थित रहकर मतदाता सूची में लोगों के नाम जोड़ने, नाम में संसोधन, किसी का नाम शिफ्ट करने और किसी का नाम काटने और मृतक (यदि मतदाता सूची में हो तो) का नाम हटाने का भी कार्य करेंगे। बीएलओ को निदेर्शित करे कि घर-घर जाकर सत्यापन का कार्य करें। ईपिक रेशियो और जेंडर रेशियों के बारे में भी जानकारी दी। नए मतदाता और महिला मतदाताओं का नाम जोड़ने पर भी जोर दिया गया। बताया कि प्रारूप छह नाम जोड़ने, सात नाम हटाने और आठ संशोधन करने के लिए फार्म पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करा दिया गया है। उपजिलाधिकारी अपने स्तर से बैठक कर सभी बीएलओ फार्म प्राप्त कर तहसील स्थित मतदाता पंजीकरण केन्द्र में जमा करेंगे।
बैठक में अपर जिलाधिकारी बच्चा लाल, उपजिलाधिकारी सदर हीरालाल, उपजिलाधिकारी पीडीडीयू नगर कुमार हर्ष, उपजिलाधिकारी चकिया सीपू गिरी, तहसीलदार चकिया शैलेन्द्र सिह, तहसीलदार सकलडीहा बन्दना सिंह सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!