शरीर का वजन बढ़ाने के जानें घरेलू उपाय

यूं तो ज्यादातर लोगों को वजन घटाने की चिंता रहती है, लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो अपना वजन बढ़ाने के उपाय करते रहते हैं। उनका शरीर कमजोर और दुबला-पतला होता है और डॉक्टर अच्छी सेहत के लिए वजन बढ़ाने वाली दवाएं या चीजें खाने की सलाह देते हैं।

www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, मोटा होना भी उतना ही मुश्किल काम है जितना वजन घटाना। वजन बढ़ाने का एक ही तरीका है कि जितनी कैलोरी दिनभर में खर्च होती है, उससे अधिक का सेवन करना होगा, लेकिन यह काम स्वस्थ्य तरीके से करना होगा। यहां जानिए वजन बढ़ाने वाले कुछ उपायों के बारे में।

क्यों दुबला-पतला होता है कुछ लोगों का शरीर:
शरीर दुबला-पतला होने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें सबसे अधिक अनुवांशिक या जेनेटिक होते हैं। यानी यह परिवार में चली आ रही परंपरा की तरह होता है। माता-पिता दुबले-पतले हैं तो उनकी संतान और संतान की संतान भी ऐसी ही होगी। वहीं शरीर का विकास न होना दुबलेपन का दूसरा अहम कारण है। इसके अलावा जिन लोगों को बचपन से बीमारियां घेर लेती हैं, पौष्टिक आहार या मां का दूध नहीं मिल पाता है, वे दुबले-पतले होते हैं। अन्य कारणों में शामिल हैं- खून की कमी, खराब पाचन तंत्र, मानसिक तनाव।

शरीर का वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय:
सर्दी के दिनों में वजन बढ़ाने के कई कारगर उपाय किए जा सकते हैं। जैसे बादाम वाले दूध का सेवन। बादाम को पानी में गला लें और पत्थर पर घिसकर दूध में मिलाएं और सेवन करें। इस दूध में अंजीर भी मिलाया जा सकता है। इनसे शरीर को भरपूर पोषण मिलेगा। ठंड के दिनों में कई ऐसे व्यजंन बनते हैं, जिनसे वजन बढ़ाया जा सकता है। सुबह खाली पेट खसखस का हलवा खाने से सेहत को बहुत फायदा मिलता है। इसके सेवन का सही तरीका यह है कि सुबह जल्दी उठें, गर्म हलवा खाएं और फिर कुछ देर के लिए सो जाएं। पानी न पिएं। ठंड के दिनों में बनने वाले लड्डू भी एनर्जी से भरपूर रहते हैं।

आम और दूध का सेवन करें। आम में खनिज और विटामिन होते हैं। इससे शरीर को फ्रक्टोस मिलता है, जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। आम का सेवन दूध के साथ किया जाए तो फायदा कई गुना बढ़ जाता है। दिनभर में तीन आम खाएं और गर्म दूध पिएं। वजन तेजी से बढ़ेगा।
वजन बढ़ाने में केला भी लाभदायक है। भोजन करते समय केले का सेवन करें। इससे शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलेगी। इसे रोज सुबह दूध के साथ भी खाया जा सकता है। बच्चों को केले का मिल्कशेक बनाकर पिलाया जा सकता है।

सर्दी में अंडा खाया जा सकता है। इससे गर्मी तो मिलती ही है, शरीर को प्रोटीन भी मिलता है। अंडे की जर्दी के बिना सफेद अंडा खाएं। सर्दी में रोज तीन से चार अंडे खाए जा सकते हैं। नाश्ते में सफेद अंडे का ऑमलेट खाएं।

खाने में आलू का ज्यादा उपयोग करें। आलू में खूब कार्बोहाइड्रेट होता है। सूखे मेवे जैसे काजू, अखरोट, बादाम खाएं। रात में सोते समय वसा युक्त दूध का सेवन करें।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!