शिक्षा में सकारात्मक परिवर्तन लाने को सन्दर्भ समूह का किया गया गठन

दीनदयाल शास्त्री (ब्यूरो)

पीलीभीत । उत्तर प्रदेश राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा विजय किरण आनंद ने जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र स्वरुप के संयुक्त निर्देशन में बेसिक शिक्षा में अभूतपूर्व सकारात्मक परिवर्तन हेतु जिले की कमान राज्य स्तरीय सन्दर्भ समूह के सदस्यों (एसoआरoजीo) के हांथो में सौंप दी है ।
वही जिले से एसआरजी के सदस्यों के रूप में राज्य स्तरीय उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान और राज्य स्तरीय आईसीटी पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक वैभव जैसवार (मॉडल उच्च प्राथमिक विद्यालय कैच),अमित पाठक(उच्च प्राथमिक विद्यालय गुलड़िया दुल्हन ) और आशीष कुमार मिश्रा उच्च प्राथमिक विद्यालय बहादुरपुर हुकमी को चयनित किया गया हैं।
जबकि सन्दर्भ समूह के ये सदस्य अभी हाल ही में राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान,प्रयागराज में चार दिवसीय दक्षता संवर्धन कार्यशाला में प्रतिभाग कर लौटे ।उन्होंने बताया कि नवीन शैक्षिक विधियों के अंतर्गत एक विशेष चरणवद्ध प्रक्रिया के माध्यम से शैक्षिक सम्प्राप्ति के स्तर को बढ़ाया जा सकता है ।
जनपद में चयनित विभिन्न विषयो के एआरपी के माध्यम से जनपद के समस्त शिक्षक शिक्षिकाओं को सहयोगात्मक शिक्षण प्रदान किया जाएगा।एसआरजी सदस्यों का दायित्व होगा कि वे विभिन्न विद्यालयों में जाकर विद्यार्थियों की शैक्षिक सम्प्राप्ति का मूल्यांकन करते हुए शिक्षकों को पढ़ाने के नए तरीको से अवगत कराये। उन्होंने बताया कि समस्त विद्यालयों को लर्निंग आउटकम परीक्षा २०१९ के परिणामो को दृष्टिगत रखते हुए उनमे नवंबर २०२० तक न्यूनतम ५% सुधार हेतु कार्य करना होगा।समस्त विकासक्षेत्र के एआरपी के साथ कार्य योजना बनाने के लिए समय समय पर कार्यशालाओं और बैठकों का आयोजन किया जायेगा।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!