IND vs SL : टी-20 मैच में भारत ने श्रीलंका को 78 रनों से हराया

भारत ने श्रीलंका को पुणे में खेले गए आखिरी और निर्णायक टी-20 मैच में 78 रनों से मात देकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 201 रन बनाए और श्रीलंका के सामने जीत के लिए 202 रनों का लक्ष्य रखा । जवाब में श्रीलंका 15.5 ओवर में 123 रनों पर ढेर हो गई। बताते चलें कि गुवाहाटी में पहला मैच बारिश और गीली पिच के कारण रद्द हो गया था, जबकि इंदौर में खेले गए दूसरे मैच में भारत ने एकतरफा जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली । पुणे में तो भारत ने श्रीलंका पर 78 रनों से बड़ी जीत हासिल कर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली ।

दानुष्का गुणाथिलका (1) को जसप्रीत बुमराह ने वॉशिंगटन सुंदर के हाथों कैच कराया ।अविष्का फर्नांडो (9) को शार्दुल ठाकुर ने श्रेयस के हाथों कैच कराया । ओशादा फर्नांडो (2) को पांडे ने रनआउट किया । कुशल परेरा (7) को नवदीप सैनी ने बोल्ड किया । एंजेलो मैथ्यूज 31 रन बनाकर आउट हुए । वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर मनीष पांडे ने उनका कैच लिया. मैथ्यूज ने धनंजय के साथ पांचवें विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की। दसुन शनाका (9) को शार्दुल ने पवेलियन भेजा । हसरंगा (0) को चहल ने रनआउट किया।

टीम इंडिया ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 201 रन बनाए और श्रीलंका के सामने जीत के लिए 202 रनों का लक्ष्य रखा ।भारत के लिए केएल राहुल ने 36 गेंदों पर 54 रन ठोक दिए जबकि शिखर धवन ने 36 गेंदों में 52 रनों की पारी खेली । छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे विराट कोहली (17 गेंदों पर 26) और मनीष पांडे (18 गेंदों पर नाबाद 31) ने पांचवें विकेट के लिए 42 रन जोड़े ।

लेकिन वह शार्दुल ठाकुर थे जिन्होंने आठ गेंदों पर नाबाद 22 रन बनाकर टीम को 200 रन के पार पहुंचाया । पांडे और ठाकुर ने 14 गेंदों पर 37 रन की अटूट साझेदारी की । श्रीलंका की तरफ से चाइनामैन लक्षण संदाकना सबसे सफल गेंदबाज रहे । उन्होंने 35 रन देकर तीन विकेट लिए ।

शिखर धवन और केएल राहुल की जोड़ी ने भारत को तूफानी शुरुआत दी । दोनों ही सलामी बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 97 रन जोड़े । भारत की पारी के 11वें ओवर में लक्षण संदकाना ने शिखर धवन को चलता किया । लक्षण संदकाना ने शिखर धवन को दानुष्का गुणाथिलका के हाथों कैच आउट करा कर भारत को पहला झटका दे दिया ।

शिखर धवन 52 रन बनाकर आउट हुए । संजू सैमसन को कप्तान कोहली की जगह तीसरे नंबर पर भेजा गया. उन्होंने पहली गेंद पर ही छक्का लगाया । इसके बाद दूसरी गेंद पर LBW आउट हो गए । लोकेश राहुल 54 रन बनाकर पवेलियन लौटे । राहुल संदाकना की गुगली पर गच्चा खाकर वह स्टंप आउट हो गए । संदाकना ने नए बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (चार) को भी पवेलियन भेजकर कोहली को क्रीज पर उतरने के लिए मजबूर किया ।

कोहली ने मैथ्यूज पर छक्का जमाया लेकिन विकेटों के बीच दौड़ में माहिर भारतीय कप्तान दूसरा रन लेने के प्रयास में रन आउट हो गए । कुमारा के इस ओवर में वॉशिंगटन सुंदर ने थर्ड मैन पर आसान कैच दिया । शार्दुल ने यहां पर अपने बल्लेबाजी कौशल का परिचय दिया तथा मलिंगा और कुमारा दोनों पर छक्के जड़े । पांडे ने अपनी नाबाद पारी में चार चौके लगाए ।

श्रीलंका के कप्तान लसिथ मलिंगा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है । भारत ने तीन बदलाव किए । संजू सैमसन को आखिरकार मौका मिला । वह ऋषभ पंत के स्थान पर टीम में आए कुलदीप यादव और शिवम दुबे के स्थान पर युजवेंद्र चहल और मनीष पांडे को टीम में जगह मिली । श्रीलंका ने अपनी टीम में दो बदलाव किए। एंजेलो मैथ्यूज और लक्षण संदकाना को टीम में जगह मिली।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!