यूक्रेन का यात्री विमान हादसे का हुआ शिकार, ट्रम्प ने घटना पर जताया संदेह

ईरान में मंगलवार देर रात को यूक्रेन का यात्री विमान हादसे का शिकार हो गया था जिससे उसमें सवार सभी 176 लोगों की मौत हो गई थी। विमान हादसा ऐसे वक्त हुआ जब तेहरान ने इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमले किए थे। इस हादसे पर संदेह जताया जा रहा है कि विमान को संभवतः मार गिराया गया है। अब खुद अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भी कुछ ऐसा ही संदेह जताया है। उन्होंने कहा कि प्लेन क्रैश को लेकर उनके मन में संदेह है। हालांकि, उन्होंने सीधे-सीधे इसके लिए ईरान को दोषी नहीं ठहराया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने साथ में यह भी कहा कि ‘विमान हादसे’ में अमेरिका की कोई भूमिका नहीं है।
इस बीच अमेरिका के 2 अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि इस बात की ‘प्रबल संभावना’ है कि मंगलवार देर रात यूक्रेनी विमान को ईरान की ही ऐंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल को मार गिराया हो। मंगलवार को ही ईरान ने इराक में अमेरिकी सेना के ठिकानों पर बलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया था। विमान हादसा ईरानी मिसाइल हमलों के कुछ ही घंटों बाद हुआ था। तेहरान ने ये हमले अपने जनरल कासिम सुलेमानी की बगदाद में अमेरिकी ड्रोन अटैक में मारे जाने के बाद किए थे। अमेरिका के 2 अधिकारियों ने संवेदनशील सूचना होने की वजह से नाम जाहिर न करने की शर्त पर यूएस इंटेलिजेंस के हवाले से यह जानकारी दी।

दूसरी तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने इशारा किया कि उन्हें लगता है कि यूक्रेनी विमान हादसे के लिए ईरान जिम्मेदार है। हालांकि, उन्होंने सीधे-सीधे इसका दोष तेहरान पर नहीं मढ़ा लेकिन उस दावे के खारिज किया कि हादसे की वजह मकैनिकल गड़बड़ी है। ट्रंप ने साथ में विमान हादसे में अमेरिकी के किसी भी तरह से हाथ होने से इनकार किया। ट्रंप ने कहा, ‘दूसरे पक्ष (ईरान) से किसी ने शायद गलती की है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘कुछ लोग कह रहे हैं कि यह मकैनिकल था…मैं व्यक्तिगत तौर पर सोचता हूं कि इसका सवाल ही नहीं है।’

ईरान ने विमान हादसे के बाद ब्लैक बॉक्स को यूक्रेन को सौंपने से इनकार किया था। हालांकि, अब यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दावा किया है कि ईरान ने उन्हें जांच में पूरा सहयोग का भरोसा दिया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेन्स्की ने गुरुवार को ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से फोन पर बातचीत की। यूक्रेनी राष्ट्रपति की वेबसाइट पर बताया गया है कि रूहानी ने उन्हें आश्वस्त किया है कि वह यूक्रेन के एक्सपर्ट ग्रुप को सभी जरूरी डेटा तक पहुंच उपलब्ध कराएंगे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!