मतदान के लिए छात्रों को करें जागरूक : उप जिला निर्वाचन अधिकारी

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । “मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम” को जन-जन तक पहुंचाने के लिए इण्टर कालेजों व महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को मतदान के लिए विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जाय। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार मतदाता साक्षरता जागरूकता हेतु गठित क्लब क्रियाशील होकर मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम में 01 जनवरी 2020 को 18 वर्ष की आयु पूरा करने वाले छात्र-छात्राओं के साथ ही आम नागरिकों का शत-प्रतिशत मतदाता सूची में शामिल कराने में सकारात्मक सहयोग करें। नाम बढ़ाये जाने के लिए विशेष तिथि 12 जनवरी 2020 के अवसर का भी पूरा लाभ उठायें।”
उक्त बातें अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में निर्वाचन से सम्बन्धित मतदाता साक्षरता जागरूकता स्वीप योजना के तहत मतदाता जागरूकता के लिए डिग्री कालेजों व इण्टर कालेजों में गठित मतदाता साक्षरता क्लब के क्रियाशीलता से सम्बन्धित जन जागरूकता बैठक में कहीं। उन्होंने कहा कि प्रधान से लेकर प्रधानमंत्री बनाने का कार्य मतदाता करते हैं। चुनाव का आधार मतदाता ही होते हैं, लिहाजा इण्टर कालेजों व डिग्री कालेजों के प्रधानाचार्य अपने-अपने कालेजों के प्रवक्ताओं व अध्यापकों के साथ ही स्कूली बच्चों के माध्यम से मतदाता साक्षरता क्लब की सार्थकता सिद्ध करें। उन्होंने कहा कि हर डिग्री कालेजों व इण्टर कालेजों में कम से कम तीन नोडल अधिकारी, जिसमें एक नोडल व दो अतिरिक्त नोडल की तैनाती किया जाय। उन्होंने मौके पर मौजूद माध्यमिक शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मदन गोपाल कसेरा को सहेजते हुए कहा कि जिले के डिग्री कालेजों व इण्टर कालेजों के प्राचार्यों के साथ ही ईएलसी/मतदाता साक्षरता कमेटी के पदाधिकारियों का भी वाट्सअप नम्बर का ग्रुप बनाकर क्रियाशीलता को बढ़ाया जाय।

अपर जिलाधिकारी ने विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि मानव को बेहतर बनाने के लिए शिक्षण संस्थाएं कार्य करती है, लिहाजा स्वस्थ्य लोकतंत्र के लिए शुद्ध मतदाता सूची का होना आवश्यक है, जिसके लिए स्कूलों, कालेजों के माध्यम से जन जागरूकता कार्यक्रम को बढ़ावा देते हुए सभी पात्रों का नाम मतदाता सूची में दर्ज करायी जाय।
इस दौरान अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह, माध्यमिक शिक्षा विभाग के मदन गोपाल कसेरा के अलावा जिले के महाविद्यालयों, इण्टर कालेजों के प्राचार्यगण, निर्वाचन के राज कुमार, सरफराज अहमद, सुनील श्रीवास्तव सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!