परियोजना कंपनियों में मजदूर सुरक्षा की हो रही अनदेखी : धर्मवीर तिवारी

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)सोनभद्र । रविवार को ओबरा दुसान कंपनी में मिट्टी के मलबे दबे एक मजदूर की मौत व दो घायल मजदूरों के मामले में भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष धर्मवीर तिवारी ने जिलाधिकारी से बात कर मृतक के परिजनों को मुआवजा देने के माँग किया था। जिसके बाद जिलाधिकारी ने भी मामले को गंभीरता से लेते हुये आश्वासन दिया था।सोमवार को भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष धर्मवीर तिवारी ने कहा कि रविवार की ओबरा में दुसान कम्पनी में हुई घटना दुःखद है। उन्होंने कहा कि सबसे दुःख की बात यह है कि घटना के बाद कंपनी का रुख संतोषजनक नहीं दिखता। खास कर जब घटना में किसी की मौत हो जाती है तो कम्पनी पल्ला झाड़ने पर लगी रहती है।धर्मवीर तिवारी ने कहा कि कंपनियाँ मजदूरों का शोषण कर रही है जिससे आए दिन दुर्घटना हो रही है। कंपनियों को मजदूरों की सुरक्षा का ध्यान रखना पड़ेगा, साथ ही उन्हें उनकी मजदूरी का उचित भुगतान किया जाना चाहिए। धर्मवीर तिवारी ने कहा कम्पनी के अधिकारी से बात करने के बाद कम्पनी मृतक परिवारजनों को 11 लाख का चेक और दाह संस्कार के लिए 1 लाख रुपए देने के लिए तैयार हुआ है।
धर्मवीर तिवारी ने कहा जिले में ओबी कंपनियों में भी भारी पैमाने पर मजदूरों का शोषण हो रहा है, जिस पर रोक लगनी चाहिए और उनके सुरक्षा का पूरा ध्यान कंपनियों को रखना चाहिए।
उन्होंने प्रशासन से भी आग्रह किया है कि कम्पनियों के साथ हर महीने होने वाली बैठकों में सुरक्षा प्रबन्ध व घटानाओं को लेकर भी चर्चा करें ताकि इस पर अंकुश लग सके।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!