पालक शरीर से जहरीले तत्व को निकालकर वजन घटाने में करता हैं मदद,जानें

नए साल में अगर आपने जमकर फास्टफूड और तला-भुना खाया हो तो दोबारा फिटनेस के लिए डाइटिंग और जिम जाने की जरूरत नहीं है। आप इसकी शुरुआत शरीर से विषाक्तता दूर करके कर सकते हैं। इस समय आने वाली हरी सब्जियां व फल ऐसे हैं, जिनसे खास पेय या जूस बनाए जा सकते हैं, जो शरीर से जहरीले तत्व निकालकर वजन घटाने में मदद करते हैं।

पालक-अलसी की स्मूदी:
पालक विटामिन और अन्य तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होती है। दो कप ताजा पालक, दो चम्मच पिसी अलसी, एक कप अनानास, एक कप योगर्ट को मिक्सी में डालकर पीस लें। इससे स्वादिष्ट और पौष्टिक स्मूदी तैयार हो जाएगी। ध्यान रखें कि इसका सेवन किसी तैलीय या भारी भोजन के साथ न करें।

भूख को करती है नियंत्रित:

पालक रेशों से भरपूर होती है और पाचनतंत्र में ज्यादा देर तक रहने के कारण यह आपको जरूरत से ज्यादा खाने से रोकती है। पालक पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फोलेट से भी भरपूर होती है। वहीं, अलसी में प्रोटीन की प्रचुरता होती है और हर समय भूख लगने वाले हार्मोन को भी नियंत्रित करने में सहायक है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य खनिज पदार्थ भी होते हैं।

संतरे और गाजर का जूस:
संतरे और गाजर का अलग-अलग जूस निकाल लें और इसे ब्लेंडर में डालें। इसमें हल्दी और अदरक भी डाल लें। ब्लेंडर की मदद से इसे मिक्स करें और एक गिलास में निकालकर थोड़ा नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं। संतरा में कैलोरी कम और विटामिन सी व फाइबर अधिक होता है, यह शरीर की भूख कम करता है। वहीं, गाजर का रस पित्त स्राव को रोकता है जिससे मोटापा घटता है।

लौकी का जूस:
खाली पेट एक ग्लास लौकी का जूस शरीर से विषाक्तता दूर करने में सहायक है। जूस में 98% पानी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकाल देते हैं। लौकी के जूस में कैलोरी और फैट कम होता है जो वजन घटाने में मददगार है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!