ईरान का अमेरिकी दूतावास पर हमला, बढ़ेगा तनाव

ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की हत्‍या के बाद अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच इराक की राजधानी बगदाद के ग्रीन जोन में शनिवार देर रात ईरान समर्थक मिलिशिया ने कत्युशा रॉकेट दागे हैं। सूत्रों के मुताबिक कुछ रॉकेट अमेरिकी दूतावास के अंदर भी गिरे हैं। वहीं, उत्तरी इराक में मौजूद अमेरिकी एयरबेस पर भी रॉकेट दागा गया है। बताया जा रहा है कि इन हमलों में कुछ लोग घायल हो गए हैं लेकिन अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।
इन हमलों के बाद अमेरिकी दूतावास के ऊपर हेलिकॉप्‍टर मंडराते नजर आ रहे हैं। इस बीच ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि इराकी हिज्‍बुल्‍ला ने देश के सुरक्षा बलों से कहा है कि वे अमेरिकी दूतावास से एक किलोमीटर दूर चले जाएं। बता दें कि ये रॉकेट हमले ऐसे समय पर हुए हैं जब शुक्रवार को ही ईरान ने अमेरिका को बदले की धमकी दी थी। इस रॉकेट अटैक को उसी से जोड़कर देखा जा रहा है।
दरअसल,अमेरिका ने इराक में एयर स्ट्राइक किया था जिसमें ईरान के कुद्स फोर्स के चीफ जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी। यह हमला तब किया गया था जब वह बगदाद स्थित एयरपोर्ट जा रहे थे। सुलेमानी की मौत से बिफरे ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई ने अमेरिका से बड़ा बदला लेने का संकल्प लिया था।

रॉकेट अमेरिकी दूतावास के नजदीक सेलिब्रेशन स्क्वॉयर पर गिरा है। रॉयटर्स के मुताबिक, पुलिस सूत्रों ने बताया कि इस घटना में किसी के मारे जाने की सूचना नहीं हैं। ग्रीन जोन में जहां रॉकेट दागा गया है वहां कई देशों के दूतावास मौजूद हैं। दूसरा अटैक उत्तरी इराक के बलाड एयरबेस में हुआ है जहां बड़ी संख्या में अमेरिकी सैनिक मौजूद हैं।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!