महिला किसान दिवस के अवसर पर ब्लॉक में लगा किसान मेला

रमेश यादव ( संवाददाता )

दुद्धी। किसान महिला दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों के सतत् विकास तथा उनकी आजीविका में संवर्धन करते हुए जीवन स्तर में बढोत्तरी करने को पूरी तत्परता के साथ कार्य किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का लक्ष्य ग्रामीण स्तर पर स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को कृषि, गैर कृषि क्षेत्रों में आजीविका संवर्धन करने एवं उनकी सामाजिक, आर्थिक, शैक्षिक स्थिति को सशक्त बनाने हेतु सरकार द्वारा ग्रामीण स्तर पर चल रही विभिन्न योजनाआंे से लाभान्वित कराकर उनके सामाजिक स्तर में वृद्धि कर गरीबी को कम करना है।
मिशन द्वारा संचालित महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना के अंतर्गत कृषि क्षेत्र को बढावा देते हुए जैविक खाद, जैविक दवा के द्वारा जीरो बैलेंस खेती को प्रोत्साहित करने हेतु दिनांक 30 दिसंबर 2019 को विकास खण्ड दुद्धी के टाउन क्रिकेट क्लब ग्राउंड में प्रातः 10 बजे से “महिला किसान दिवस” का आयोजन किया गया जिससे क्षेत्र के ज्यादा से ज्यादा किसान जानकारी लेकर लाभ उठायें।
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में नगर पंचायत दुद्धी चेयरमैन राजकुमार अग्रहरी उपस्थित रहे। विशिष्ट अतिथि बीडीओ दुद्धी रमाकांत मिश्र के साथ उपस्थितअतिथियों एवं उपस्थित जनों ने इन महिलाओं के उत्कृष्ठ कार्य को देखा और इन महिलाओं के सफल काम की प्रषंसा करते हुए उत्साहवर्धन भी किया।
इस कार्यक्रम में जहां एक ओर महिलाओं द्वारा समूह के माध्यम से किए जा रहे अपने सफल कार्य से संबंधित विषय पर विस्तार से बात रखी गई, वहीं दूसरी ओर आजीविका के संसाधनों को अपनाकर अपने परिवार की सहारा बने महिलाओं द्वारा अपनी सफलता की कहानियां लोगों तक मंच के माध्यम से रखी गई।
इस कार्यक्रम में आजीविका संवर्धन की दिशा में काम करते हुए जहां सामूहिक रूप से अनेकों कार्यक्रम सफलतापूर्वक संचालित किए जा रहे हैं उनकी एक बानगी लगाए गए स्टॉल्स पर दिखी जहां पर महिलाओं द्वारा अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया गया।
इस कार्यक्रम में विकासखंड दुद्धी में मिशन द्वारा संचालित गतिविधियों में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले कैडर सहित अपने क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले सदस्यों को सम्मानित भी किया गया।

इस आयोजन में विकासखंड दुद्धी के सभी 60 पंचायतों से लगभग 1500 महिलाओं ने प्रतिभाग किया गया।
कार्यक्रम के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन सोनभद्र के उपायुक्त स्वतः रोजगार श्री अरुण कुमार जौहरी जी द्वारा कार्यक्रम के द्वारा मिषन के मुख्य उद्देश्य व प्राप्त उपलब्धियों पर विस्तार से प्रकाष डाला गया। अंत में सभी उपस्थित जनों का धन्यवाद करते हुए कार्यक्रम का समापन किया गया।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!