सक्सेज मन्त्र : संघर्षपूर्ण जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देती हैं गीता की ये पाँच बातें,जानें

कहते हैं कि जीवन में सफलता पाने के लिए जीवन के छोटे-छोटे तत्वों पर जरूर ध्यान देना चाहिए. गीता में श्रीकृष्ण ने अर्जुन को ऐसी बातें बताई हैं, जिनपर चलकर व्यक्ति न सिर्फ सफल हो सकता है बल्कि जीवन में खुश भी रह सकता है. आइए, जानते हैं कुछ खास बातें-

1.क्रोध शत्रु है:
अपने क्रोध पर काबू रखें। क्रोध से भ्रम पैदा होता है और भ्रम से बुद्धि विचलित होती है। इससे स्मृति का नाश होता है और इस प्रकार व्यक्ति का पतन होने लगता है। क्रोध, कामवासना और भय ये हमारे शत्रु हैं।

2.वर्तमान का आनंद लो:
बीते कल और आने वाले कल की चिंता नहीं करनी चाहिए, क्योंकि जो होना है वही होगा। जो होता है, अच्छा ही होता है, इसलिए वर्तमान का आनंद लो।

3.आत्मभाव में रहना ही मुक्ति:
नाम, पद, प्रतिष्ठा, संप्रदाय, धर्म, स्त्री या पुरुष हम नहीं हैं और न यह शरीर हम हैं। ये शरीर अग्नि, जल, वायु, पृथ्वी, आकाश से बना है और इसी में मिल जाएगा। लेकिन आत्मा स्थिर है और हम आत्मा हैं। आत्मा कभी न मरती है, न इसका जन्म है और न मृत्यु! आत्मभाव में रहना ही मुक्ति है।

4.परिवर्तन को स्वीकार करें:
परिवर्तन संसार का नियम है। यहां सब बदलता रहता है। इसलिए सुख-दुःख, लाभ-हानि, जय-पराजय, मान-अपमान आदि में भेदों में एक भाव में स्थित रहकर हम जीवन का आनंद ले सकते हैं।

5.मन को शांत रखें:
अशांत मन को शांत करने के लिए अभ्यास और वैराग्य को पक्का करते जाओ, अन्यथा अनियंत्रित मन हमारा शत्रु बन जाएगा।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!