मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । “मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदाता साक्षरता को बढ़ावा दें। जिले के महाविद्यालयों को छात्र/छात्राओं के साथ ही 01 जनवरी, 2020 को 18 साल की उम्र पूरा करने वाले सभी नागरिकों का शत-प्रतिशत मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए प्रारूप-6 भरा जाय। मतदाता शपथ के मूल भावनाओं को आत्मसात करते हुए अपने पास-पड़ोस के साथ ही सभी नागरिकों को विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुये अपनी नैतिक जिम्मेदारी को भी निभाएँ।”

उक्त आह्वान मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी व अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अर्हता तिथि 01-01-2020 के आधार पर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता पंजीकरण कार्य का शुभारम्भ के अवसर पर स्वामी हरसेवानन्द महाविद्यालय, चुर्क परिसर में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुये किया। मुख्य विकास अधिकारी व अपर जिलाधिकारी ने जिले के महाविद्यालयों के भारी संख्या में उपस्थित छात्र/छात्राओं को मतदान व मतदाता के अहमियत पर रोशनी डालते हुये कहा कि आज नये मतदाता देश के भविष्य हैं। युवा वर्ग देश के विकास के लिए काफी मजबूत माध्यम है, लिहाजा 23 दिसम्बर, 2019 से शुरू होकर 22 जनवरी, 2020 तक चलने वाले कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य विकास अधिकारी व अपर जिलाधिकारी ने दीप प्रज्जवलित कर मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण करके किया।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी ए0के0 द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह, उप जिलाधिकारी सदर यमुनाधर चौहान, पुलिस क्षेत्राधिकारी रामप्रताप त्रिपाठी, जिला विद्यालय निरीक्षक मदन गोपाल कशेरा, खण्ड विकास अधिकारी राबर्टसगंज, स्वीप के ब्राण्ड एम्बेस्डर अभय शर्मा, प्रचार्य डॉ0 संतोष कुमार चौबे, किरन सिंह, अनिल केशरी आदि ने मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के महत्व पर प्रकाश डाला। इस मौके पर स्कूल बच्चों द्वारा मतदाता व मतदान के प्रति विस्तार से रोशनी डाली गयी। मतदाता पंजीकरण शुभारम्भ को सम्बोधित करते हुये अपर जिलाधिकारी ने बताया कि आज से मतदाता सूची में नाम बढ़ाने के लिए आवेदन लेने का काम शुरू होकर 22 जनवरी, 2020 तक चलेगा। 03 फरवरी, 2020 तक प्राप्त दावा/आपत्तियों का निस्तारण होगा, 11 फरवरी, 2020 को पूरक सूची तैयार होगी और 14 फरवरी, 2020 को मतदाता सूची का आन्तिम प्रकाशन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार सभी डिग्री कालेजों में संसाधन युक्त वोटर रजिस्ट्रेशन कक्ष स्थापित किया जाय और 01 जनवरी, 2020 को 18 साल की उम्र पूरा करने वाले छात्र/छात्राओं का शत-प्रतिशत मतदाता सूची में नाम बढ़ाने हेतु प्रारूप-6 लाजमी रूप से भरवाया जाय। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी एवं अपर जिलाधिकारी ने जिले से आये छा़त्र/छात्रओं को मतदाता सूची में नाम बढ़ाने के लिए प्रारूप-6 को भरवा कर प्राप्त किया।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!