आइए जानते हैं गर्म तासीर वाले 6 फूड्स के बारे में जिन्हें पूरे सर्दी में रोजाना कर सकते हैं इस्तेमाल

देशभर में कड़ाके की ठंड ले लोगों को कंपा कर रख दिया है। कहीं स्कूलों में छुट्टियां हो गई हैं तो कहीं जगह-जगह पर प्रशासन अलाव जलाकर राहगीरों का सर्दी से बचाने की जुगत कर रहा है। हमारे आसपास मौजूद भोज्य पदार्थों में कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जिन्हें खाने से शरीर में गर्मी बढ़ती है। ऐसे खाद्य पदार्थों को आयुर्वेद या घरेलू चिकित्सा में गर्म तासीर वाले पदार्थों के नाम से जाना जाता है। माना जाता है कि गर्म तासीर के पदार्थों का सेवन करने से अन्य के मुकाबले शरीर में कुछ ज्यादा गर्मी पैदा करते हैं।

तो आइए जानते हैं गर्म तासीर वाले 6 फूड्स के के बारे में जिन्हें पूरे सर्दी में रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं-

1- अदरक वाली चाय :
सर्दी में चाय पीने वाले लोगों को सबसे अदरक की चाय पसंद होती। लेकिन आपको जानकर यह खुशी होगी कि अदरक की चाय सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि यह सर्दी जुकाम से भी रक्षा करती है। इसि सर्दी के मौसम में अदरक की चाय जरूर अपनी डाइट में शामिल करें।
अदरक वाली चाय के 7 बेहद खास फायदे :
ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मददगार
दर्द में राहत दिलाने में कारगर
माहवारी के दौरान होने वाली परेशानी में राहत
मितली और दस्त पर काबू पाने के लिए
रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में
सांस संबंधी बीमारियों में असरदार
कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए

2- देशी घी :
शरीर को ताकत देने और सर्दी से लड़ने में घी काफी सहायक है। घी में हाई कैलोरी होने से शरीर शरीर को जल्दी ठंड नहीं लगती, क्योंकि ठंड के विपरीत जब शरीद कैलोरी बर्न कर गर्म रहता है तो घी इसके लिए काफी टिकाऊ साबित होता है। इसलिए सर्दियों रोटी या दाल व सब्जी के साथ देशी घी जरूर खाएं। देशी घी में एंटीऔक्सिडेंट पाये जाते हैं। इनसे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। कफ की समस्या वाले लोग ठंडा घी न खाएं।

3- हल्दी :
रिसर्च के मुताबिक हल्‍दी रोजाना खाने से पित्‍त ज्‍यादा बनता है जिससे खाने को पचाने में आसानी होती है। हल्दी के फायदे की बात करें तो डायबिटीज नियंत्रण, खून साफ रखने, शरीर की सूजन व दर्द कम करने से लेकर शरीर के जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में मददगार है।

4- शहद :
सर्दी के मौसम में मिल सके तो देशी शहद का इस्तेमाल करना फायदेमंत हो सकता है। खांसी जुकाम होने पर अदरक के गुनगुने रस के साथ इसे खा सकते हैं। या सेहत बनाने के लिए दूध में डालकर पी सकते हैं।

5- लहसुन :
बहुत से शाकाहारी और वैष्णव लोग अपने भोजन में लहसुन प्याज शामिल नहीं करते। लेकिन आपको बता दें कि सर्दी में सब्जी के साथ लहसुन को शामिल करना काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर लहसुन एक गर्म तासीर का पदार्थ हो जो लीवर को दुरुस्त रखता है।

6- और ड्राई फ्रूट :
ड्राई फ्रूट सानी सूखे मेवे सेहत के लिए हमेशा फायदेमंद होते हैं। खासकर सर्दी के मौसम में इनका सेवन काफी अच्छा माना जाता है। ड्राई फ्रूट के तौर पर आप बादाम, काजू, किशमिश, खजूर, अखरोट, खुबानी, पिस्ता और छुहारे खा सकते हैं।

इनके अलावा अंडे और नॉनवेज फूड भी गर्म तासीर वाले माने जाते हैं जिन्हें हम सर्दियों में अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!