रोजाना दो सेब खाने से ,आपका स्वास्थ्य और भी बन सकता हैं बेहतर,जानें खास बातें

एक अंग्रेजी कहावत के अनुसार अगर आप रोज एक सेब खाएंगे तो डॉक्टर को खुद से दूर रख सकेंगे। लेकिन, एक हालिया शोध की मानें तो रोजाना दो सेब खाना आपके स्वास्थ्य के लिए और भी बेहतर हो सकता है। शोध के अनुसार रोजाना दो सेब खाने से कॉलेस्ट्रोल के स्तर में कमी आती है और हार्ट अटैक का जोखिम कम हो सकता है।

बैड कॉलेस्ट्रोल कम होता है :

शोध में देखा गया कि जब उच्च कॉलेस्ट्रोल से पीड़ित 40 प्रतिभागियों ने आठ हफ्तों तक लगातार दो सेब खाए तो उनके शरीर में बुरे (बैड) कॉलेस्ट्रोल की मात्रा चार फीसदी तक कम हो गई। इससे हार्ट अटैक या हृदयघात का खतरा कम हो सकता है।

ढेर सारा फाइबर होता है सेब में:

सेब में शरीर की रोजाना आवश्यकता के बराबर फाइबर होता है। इसमें मौजूद फाइबर आंत में मौजूद एक खास बैक्टीरिया को सक्रिय कर देता है, जो कॉलेस्ट्रोल को घटाने में सहायक है।जूस पीने के बदले सेव खाने से ज्यादा फायदे इस शोध में 20 से 69 साल के लोगों को रोजाना दो सेब खाने का कहा गया। सेब खाने से पहले और बाद में उनके खून की जांच की गई। उनकी तुलना उन लोगों से की गई जो रोजाना दो गिलास सेब के जूस का सेवन कर रहे थे। शोधकर्ताओं ने पाया कि सेब का जूस पीने वालों की तुलना में सेब खाने वालों में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा में 3।6 फीसदी अतिरिक्त कमी देखने को मिली।
पॉलीफेनोल्स से भरपूर हैं सेब शोधकर्ता जुली लवग्रोव ने कहा, जिन लोगों ने रोज पॉलीफेनोल्स से भरपूर दो सेबों का सेवन किया उनमें एलडीएल कॉलेस्ट्रोल की मात्रा कम पाई गई। इसे बुरा कॉलेस्ट्रोल भी कहते हैं।

कम हो सकती है कॉलेस्ट्रोल की मात्रा:
आंतों के बैक्टीरिया को सक्रिय करता है फाइबर विशेषज्ञों को मानना है कि सेब में मौजूद फाइबर आंतों में मौजूद एक बैक्टीरिया को सक्रिय कर देते हैं, जो शॉर्ट चेन फैटी एसिड का निर्माण करते हैं। यह फैटी एसिड लिवर में कॉलेस्ट्रोल के उत्पादन को कम कर देता है। यह बैक्टीरिया बाइल साल्ट में बदलाव कर सकते हैं, जिनमें उच्च मात्रा में कॉलेस्ट्रोल होता है और इन्हें शरीर से निकालना बेहद जरूरी होता है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!