सर्दियों में रामबाण है अदरक, वजन घटाने में भी आता है काम,ऐसे करें सेवन

सर्दी के मौसम में अदरक वाली चाय का मजा ही अलग होता है, लेेकिन बहुत कम लोग जानते हैं यही अदरक वजन कम करने में भी चौंकाने वाला फायदा देता है। एक कप अदरक का गर्म पानी रोज सेवन किया जाए तो अतिरिक्त कैलोरी को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसके एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण वजन घटाने का काम करते हैं। दरअसल, अदरक में कोई कैलोरी नहीं होती है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। यानी इससे पाचन सुधरता है और शरीर की अतिरिक्त कैलोरी घटती है। अदरक के सेवन से पेट भरा-भरा तो लगता है, लेकिन चूंकि इसमें कोई कैलोरी नहीं होती है, इसलिए वजन नहीं बढ़ता।

ऐसे करें अदरक का सेवन:

वजन घटाने के लिए कई तरह से अदरक का सेवन किया जा सकता है। रोज सुबह उठकर अदरक के पानी का सेवन करें। इस पानी को दिन में तीन बार तक पिया जा सकता है। शहद के साथ भी अदरक खाया जा सकता है। अदरक को सूखाकर उसका पाउडर बनाया जा सकता है और दिन में कभी भी सेवन किया जा सकता है। वैसे अदरक का सबसे ज्यादा फायदा खाली पेट होता है।

पेट की चर्बी कम करने का सबसे आसान और कारगर तरीका है अदरक वाली चाय। आमतौर सर्दियों में ऐसा किया जाता है, लेकिन दिन में एक बार अदरक वाली चाय पीने की आदत डालेंगे तो हमेशा स्वस्थ्य रहेंगे। हां, गर्मियों में जरूर थोड़ी परेशानी हो सकती है, क्योंकि अदरक खुद भी गर्म तासीर वाला है।

ठंडे प्रदेशों में अदरक के सूप का सेवन किया जाता है। यह वजन घटाने का सबसे कारगर तरीका है। इस सूप को बनाकर रखा जा सकता है और नियमित अंतराल में सेवन किया जा सकता है। कई लोगों को अदरक का स्वाद पसंद नहीं होता है। उनके लिए सबसे अच्छा होता है अदरक का पावडर, जिसे शहद या पानी के साथ खाया जा सकता है।

कई खाद्य पदार्थों में अदरक का इस्तेमाल होता है। खासतौर पर इसके तीखे स्वाद के कारण। इस रूप में अदरक का सेवन सेहत को फायदा पहुंचाता है।

वजन को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि पाचन का सही रहना और अदरक इसमें भी बड़े काम का है। जब आप सुबह अदरक का पानी पीते हैं तो यह दिनभर पाचन को अच्छा रखता है। अदरक आंत को बीमारियों से बचाता है और सही करता है।

जरूरी बात यह भी है कि केवल अदरक खाने से वजन कम नहीं होगा। यह वजन कम करने में मददगार हो सकता है, लेकिन एक्सरसाइज के जरिए व्यक्ति को भी प्रयास करते रहना होगा।

अदरक के सेवन में बरतें यह सावधानी:

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के अनुसार, वयस्कों को प्रतिदिन 4 ग्राम से अधिक अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। दो साल से कम उम्र के बच्चों को अदरक खाने की सलाह भी नहीं दी जाती है। इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं को प्रति दिन 1 ग्राम से अधिक अदरक नहीं लेना चाहिए। बच्चों और गर्भवती महिलाओं के मामले में अदरक का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!