जामिया नगर इलाके में हुई हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- छात्र होना आपको इस प्रकार हिंसा का अधिकार नहीं देता

दिल्ली के जामिया नगर इलाके में रविवार को हुई हिंसा का मामला सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में उठा। चीफ जस्टिस ने इस मामले में सख्ती बरती और कहा कि छात्र होना आपको इस प्रकार हिंसा का अधिकार नहीं देता है । जामिया मामले पर अब मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी । इससे इतर देश की अलग-अलग यूनिवर्सिटियों में जामिया के समर्थन में छात्र आ गए हैं ।

नागरिकता कानून के खिलाफ रविवार को हुई हिंसा पर सोमवार को जामिया प्रशासन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। जामिया की वीसी नजमा अख्तर ने कहा कि यूनिवर्सिटी का बहुत नुकसान हुआ है, हमारा कॉन्फिडेंस, इमोशनल नुकसान हुआ है । इसकी भरपाई कौन करेगा । जो आजकल अफवाहें फैलाई जा रही हैं, यूनिवर्सिटी इसकी निंदा करती है हमारे पास सभी फैक्ट है, किसी भी अफवाह पर ध्यान ना दें।
जो प्रदर्शन जामिया में नहीं हुआ है, उसे भी जामिया यूनिवर्सिटी के नाम से फैलाया जा रहा है । इससे हमारी यूनिवर्सिटी की इमेज खराब हो रही है ।

अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष सैयद हसन रिजवी ने कहा कि वह प्रदर्शनकारियों से अपील करते हैं, इस तरह से प्रदर्शन नहीं करें । वहीं वह पुलिस से भी अपील करते हैं कि इस तरह की स्थिति पर काबू पाएं। उन्होंने कहा कि CAA हिंदुस्तान के मुस्लिमों के खिलाफ नहीं है, ऐसे में इसके खिलाफ प्रदर्शन की जरूरत नहीं है । अगर प्रदर्शन करना भी है तो शांति पूर्ण करें।

ईस्ट दिल्ली के DCP चिन्मय बिस्वाल ने सोमवार को कहा कि मैं जामिया के स्टूडेंट से अपील करता हूं कि जब एंटी सोशल एलिमेंट प्रदर्शन में शामिल होते हैं, तो यूनिवर्सिटी की इमेज खराब होती है । प्रदर्शन शांतिपूर्वक होना चाहिए ।

पुलिस के द्वारा बस को जलाए जाने पर उन्होंने कहा कि ये गलत वीडियो वायरल किया जा रहा है, जो पूरी तरह से झूठ है । जब प्रदर्शनकारियों ने बस में आग लगाई तो पुलिस ने पानी से आग बुझाई, स्थानीय लोगों से पानी मांगकर आग बुझाई जा रही थी।

हैदराबाद की मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी में छात्र नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं । इसके साथ ही छात्र जामिया छात्रों के भी समर्थन में खड़े हैं ।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के नदवा कॉलेज में सोमवार सुबह छात्रों ने प्रदर्शन किया । इस दौरान छात्रों ने पुलिसकर्मियों पर पत्थरबाजी की, पुलिस लगातार गेट बंद करने की कोशिश करती रही। नदवा कॉलेज लखनऊ के हसनगंज थाना क्षेत्र में आता है ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!