नोडल अधिकारी एवं आयुक्त वाराणसी मंडल वाराणसी ने कलेक्ट्रेट सभागार में की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

अबुलकैश डब्बल

चंदौली । आज जनपद के नोडल अधिकारी एवं आयुक्त वाराणसी मंडल वाराणसी दीपक अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि गरीब परिवारों का आयुष्मान कार्ड वितरित हो, साथ ही कितने पात्र परिवारों ने इसका लाभ लिये इसकी भी सूची उपलब्ध कराया जा। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत अधूरा शौचालयों के निर्माण को पूर्ण करते हुए व उनके उपयोग के बारे में लोगों को सुझाव दिया जाए। सेतु निगम द्वारा ऊपरगामी ब्रिज बनाने में घोर लापरवाही बरतने पर मंडलायुक्त ने अंतिम चेतावनी देते हुए कहा कि अपेक्षित प्रगति नहीं हुई तो परियोजना प्रबंधक के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए शासन को अवगत करा दिया जाएगा। जिला समाज कल्याण अधिकारी, प्रोबेशन अधिकारी, दिव्यांग जन अधिकारी से सभी पात्र लाभार्थियों को अभिलंब पेंशन की स्वीकृति की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी कुपोषित बच्चों को संभ्रांत नागरिकों, स्वयंसेवी संस्थाओ को गोद लेने की अपील कर उनका सुपोषण कराने के निर्देश दिया।
श्री अग्रवाल ने समस्त कार्यदायी एजेंसी को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुसार निर्माणाधीन परियोजना को तय समय सीमा को ध्यान में रखते हुए पूर्ण कराया जाए। जहां कहीं भी आवश्यकता हो अतिरिक्त क्षमता के साथ कार्य कर प्रगति लाएं। साथ ही गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए अन्यथा विभागीय कार्रवाई के साथ कार्यदायी एजेंसी को ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा। मंडलायुक्त ने महिलाओं व बालिकाओं के प्रति होने वाले अपराधों की रोकथाम एवं उनकी स्थिति के आकलन के लिए महिला अधिकारियों की टीम गठित किया जाए टीम कार्यालयों, संस्थाओं व स्कूलों में जाकर महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों के विषय में सही आकलन कर रिपोर्ट देने के काम करेगी।
प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना सहित जन कल्याणकारी योजनाओं को पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाना सरकार का मंशा है, यदि किसी के द्वारा लापरवाही शिथिलता या धन उगाही की बात संज्ञान में हुआ तो कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
अंत में जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल समस्त अधिकारियों से कहा बैठक में दिए गए निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित हो, इसके साथ रिपोर्ट भी प्रस्तुत किया जाए। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी डॉ अभय कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी बच्चा लाल, सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!