लाॅ एण्ड आॅर्डर के समक्ष बढ़ती चुनौतियों के निस्तारण हेतु प्रदेश में ‘‘उत्तर प्रदेश पुलिस स्कूल’’ की स्थापना आवश्यक – दिनेश शर्मा

* पुलिस स्कूल का संचालन सत्र 2020-21 से प्रारम्भ किये जाने हेतु 4 सदस्यीय समिति गठित

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री, डाॅ0 दिनेश शर्मा ने कहा कि समाज के बदलते परिवेश में लाॅ एण्ड आॅर्डर के समक्ष निरन्तर बढ़ती चुनौतियों एवं मानवकेन्द्रित समस्याओं के निस्तारण के लिये ‘‘मित्र पुलिस’’ की अवधारणा के प्रति विद्यार्थी को संवेदनशील किये जाने के उद्देश्य से प्रदेश में ‘‘उत्तर प्रदेश पुलिस स्कूल’’ की स्थापना किए जाने की आवश्यकता है। इस सम्बन्ध में आज यहां विधान भवन में उप मुख्यमंत्री, डाॅ दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गयी।
उप मुख्यमंत्री ने गुजरात पैटर्न पर प्रदेश का पहला पुलिस स्कूल स्थापित किए जाने हेतु कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर अपने सुझाव दिये। उन्होंने कहा कि ‘‘उत्तर प्रदेश पुलिस स्कूल’’ की स्थापना का एक उद्देश्य यह भी है कि छात्रों में राष्ट्रभक्ति का जज्बा बढ़ाने और व्यक्तिगत एवं सामूहिक उत्तरदायित्व की भावना जागृत हो तथा उनमें निर्णय लेने की क्षमता, नेतृत्व कौशल आदि गुणों का विकास हो। पुलिस सेवा को अपनी जीविका बनाने के लिये युवाओं को प्रेरित करने हेतु उचित वातावरण प्रदान करना भी ‘‘उत्तर प्रदेश पुलिस स्कूल’’ की स्थापना का एक मकसद है।
बैठक में पुलिस स्कूल की स्थापना हेतु भूमि व भवन के मानक, पुलिस केन्द्रित पाठ्यक्रम, अध्यापकों की अर्हता एवं चयन प्रक्रिया इत्यादि के निर्धारण के सम्बन्ध में व्यापक विचार-विमर्श हुआ। इस पर डाॅ0 शर्मा ने प्रदेश के पहले सैनिक स्कूल का संचालन शैक्षिक सत्र 2020-21 से प्रारम्भ किए जाने हेतु स्थान का चयन किए जाने के लिए एक समिति गठित की जिसमें सुलखान सिंह, डी0जी0पी0, उ0प्र0 पुलिस, राजकुमार विश्वकर्मा, डी0जी0 भर्ती बोर्ड, उ0प्र0 पुलिस, सुरेन्द्र कुमार तिवारी, संयुक्त शिक्षा निदेशक, लखनऊ, मुकेश कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक, लखनऊ को शामिल किया गया है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!