दो लाख बत्तीस हजार बच्चों को दी जाएगी विटामिन-ए की खुराक

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

– 18 दिसम्बर से 18 जनवरी तक चलेगा बाल स्वास्थ्य पोषण माह

– जिले के 2,31,403 बच्चों को पिलायी जाएगी विटामिन-ए की खुराक

– छह-छह माह के अंतराल पर पिलायी जाती है विटामिन-ए की खुराक

– 9माह से 5वर्ष तक के बच्चों की दी जाएगी खुराक

सोनभद्र । जिले में बाल स्वास्थ्य पोषण माह प्रोग्राम के तहत जिले में 2,31,403 बच्चों को बीमारी व कमजोरी से बचाने के लिए विटामिन की खुराक पिलाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए महा प्लान तैयार किया है। 18 दिसंम्बर से शुरू होकर 18 जनवरी तक पोषण माह का अभियान चलेगा।
जिले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से बाल स्वास्थ्य पोषण योजना के तहत बच्चों में बीमारियों से बचाव के लिए उन्हें विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी। यह खुराक नौ माह से पांच साल के बच्चों को छह-छह माह के अंतराल में दिया जाना जरूरी है। इस काम में आंगनबाड़ी में दर्ज कुपोषित बच्चों के अलावा उन सभी बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी, जिनकी उम्र नौ माह से पांच साल तक है। सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यकर्ता व आशा बहू की मौजूदगी में एएनएम खुराक पिलाएगी।

अभियान के विषय में जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ0 बी0के0अग्रवाल ने बताया कि “बाल स्वास्थ्य पोषण माह प्रोग्राम के तहत जिले में 18 दिसंम्बर से 18 जनवरी तक अभियान चलाकर बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई जानी है। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा बहुओं की टीम को ऐसे बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र पर लाने की जिम्मेदारी दी गई है। एएनएम विटामिन की खुराक पिलाएंगी। इसके अलावा यह खुराक अस्पतालों में भी नियमित पिलाई जाएगी।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!