कौशल विकास से संबंधित क्षमता संवर्धन के विषय में कार्यशाला का किया गया आयोजन

अबुलकैश डब्बल

चंदौली । सचिव, कौशल विकास उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार डॉ के0पी0 कृष्णन की अध्यक्षता में (कटेसर) स्थित होटल ग्रेप वाइन में कौशल विकास से संबंधित क्षमता संवर्धन के विषय में जनपद चंदौली, वाराणसी एवं सोनभद्र के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया था।
कृष्णन ने सम्बोधित करते हुए कहा कि अपने-अपने जिलों के आर्थिक स्थितियों को अध्ययन करने की आवश्यकता है। और डिस्ट्रिक्ट एक्शन प्लान में शामिल करें, इसी के अनुरूप प्रत्येक जनपद कौशल प्रशिक्षण कराएं इससे स्थानीय स्तर पर लोग रोजगार परक होंगे एवं आर्थिक रूप से सशक्त होंगे।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य था युवाओं एवं महिलाओं को रोजगार परक एवं आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से एक सटीक एक्शन प्लान बनाए जाने विभिन्न रोजगार परक ट्रेड्स मे उनको प्रशिक्षित कराए जाने, उनको उद्दम या रोजगार दिलाने से संबंध में व्यापक चर्चा की गई । जनपदों में स्थानीय स्तर पर कौशल विकास के प्रशिक्षण के लिए आवश्यक ट्रेड का चुनाव कर प्रशिक्षण कराए जाने युवाओं एवं महिलाओं को स्थानीय स्तर पर नियोजित कराने उनको अवसर देने पर आ रही दिक्कतों एवं समाधान पर विचार विमर्श किया गया। रिटेल सेक्टर मंदिरों के माला फूल, आदि वेस्ट के मैनेजमेंट, प्रसाद संबंधित पर्यटन के क्षेत्र में, कृषि की नई तकनीकों व अन्य स्थानीय मांग के अनुरूप कौशल विकास में प्रशिक्षित किए जाने पर भी जोर दिया गया। स्थानीय उद्योगों में मैन पावर की मांग के अनुसार ट्रेड का चयन कर उनके अनुसार कौशल विकास का प्रशिक्षण कराए जाने को भी समावेशित किए जाने पर भी जोर दिया गया स्थानीय युवाओं एवं महिलाओं को स्वरोजगार के लिए उनके अनुरूप कौशल विकास में प्रशिक्षित कराने पर भी व्यापक प्रकाश डाला गया। साथ ही फ्रूट प्रोसेसिंग के क्षेत्र में ट्रेनिंग देने की बात की गई। जनपद में कैसे विकास हो बेहतर डिस्ट्रिक्ट प्लान बने और आवश्यकता अनुसार प्रशिक्षण के ट्रेडज को उसमें शामिल किया जाए।
कार्यशाला के दौरान अपर सचिव, भारत सरकार कौशल विकास जूथिका पाटेणकर, मिशन निदेशक कौशल विकास, सेवायोजन कुणाल सिल्कू, जिलाधिकारी चंदौली नवनीत सिंह चहल जिलाधिकारी वाराणसी कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी सोनभद्र, मुख्य विकास अधिकारी चंदौली,वाराणसी, सोनभद्र सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!