आज इसरो लांच करेगा रीसैट-2बीआर1

बस कुछ घंटे बाद भारत की सुरक्षा और विकास का नया सिपहसालार अंतरिक्ष में तैनात हो जाएगा । इस निगहबान का नाम है – रीसैट-2बीआर1, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो आज यानी 11 दिसंबर 2019 को दोपहर 3.25 बजे इस ताकतवर राडार इमेजिंग सैटेलाइट को लॉन्च करेगा । लॉन्चिंग के बाद देश की सीमाओं पर नजर रखना आसान हो जाएगा ।

– 75वां लॉन्च व्हीकल मिशन है सतीश धवन स्पेस सेंटर श्रीहरिकोटा से ।

– 50वीं उड़ान है पीएसएलवी की

– 37वीं उड़ान है पहले लॉन्च पैड से

पीएसएलवी-सी48 क्यूएल रॉकेट के लॉन्च होने के करीब 21 मिनट बाद सभी 10 उपग्रह अपनी-अपनी निर्धारित कक्षाओं में स्थापित हो जाएंगे । पीएसएलवी-सी48 क्यूएल रॉकेट में चार स्ट्रैप ऑन हैं, इसलिए पीएसएलवी के आगे क्यूएल लिखा गया है ।

रीसैट-2बीआर1 दिन और रात दोनों समय काम करेगा । ये माइक्रोवेव फ्रिक्वेंसी पर काम करने वाला सैटेलाइट है । इसलिए इसे राडार इमेजिंग सैटेलाइट कहते हैं । यह रीसैट-2 सैटेलाइट का आधुनिक वर्जन है ।

रीसैट-2बीआर1 किसी भी मौसम में काम कर सकता है । साथ ही यह बादलों के पार भी तस्वीरें ले पाएगा । लेकिन ये तस्वीरें वैसी नहीं होंगी जैसी कैमरे से आती हैं। देश की सेनाओं के अलावा यह कृषि, जंगल और आपदा प्रबंधन विभागों को भी मदद करेगा ।

आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा द्वीप पर स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर में इस लॉन्चिंग को लोगों को दिखाने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं । यहां मौजूद लॉन्च व्यू गैलरी दर्शकों का इंतजार कर रही है. यहां करीब 5 हजार लोग एकसाथ बैठकर रॉकेट का लॉन्च देख सकते हैं ।

इसरो RiSAT-2BR1 सैटेलाइट को पीएसएलवी-सी48 क्यूएल रॉकेट के जरिए श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर के लॉन्च पैड नंबर एक से अंतरिक्ष में लॉन्च करेगा । 628 किलोग्राम वजनी RiSAT-2BR1 सैटेलाइट को पृथ्वी से 576 किलोमीटर ऊपर की कक्षा में स्थापित किया जाएगा ।

इसरो पीएसएलवी-सी48 क्यूएल रॉकेट के जरिए RiSAT-2BR1 को तो लॉन्च करेगा ही । साथ ही वह अमेरिका के 6, इजरायल, जापान और इटली के भी एक-एक सैटेलाइट का प्रक्षेपण इसी रॉकेट से करेगा ।

26/11 को मुंबई पर हुए आतंकी हमलों के बाद शुरुआती रीसैट सैटेलाइट की तकनीक में बदलाव किया गया था । इन्हीं हमलों के बाद इस सैटेलाइट के जरिए सीमाओं की निगरानी की गई थी। घुसपैठ पर नजर रखी गई थी ।साथ ही आतंकविरोधी कामों में भी यह सैटेलाइट उपयोग में लाई जा सकेगी ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!