बेलन बकहर पोषक नहर की सिल्ट सफाई का शुभारंभ

संजीव कुमार पांडेय (संवाददाता)

राजगढ़ (मिर्जापुर) । क्षेत्र के ग्राम पंचायत ददरा में मिर्जापुर नहर प्रखंड द्वारा संचालित 165 क्यूसेक क्षमता की 30400 किलोमीटर लंबी बेलन बकहर-पोषक नहर की सिल्ट की सफाई का शुभारंभ ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशंकर सिंह पटेल ने स्थल पर नारियल फोड़ कर शुभारंभ किया ।
बेलन-बकहर पोषक नहर का निर्माण 90 के दशक में कराया गया था । जिसका उद्देश्य खाली मड़िहान ब्रांच की नहर से निकली हुई नहर में पानी गिराने में मड़िहान क्षेत्र के किसानों को पानी का लाभ मिलेगा लेकिन पूर्ववर्ती सरकारों द्वारा इस पर विशेष ध्यान नहीं देने के कारण नहर ऐसे ही पड़ी हुई थी । भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद क्षेत्रीय विधायक एवं मंत्री के प्रयासों से करीब 4 किलोमीटर सिल्ट की सफाई की जानी है। 2.25लाख की लागत से 4 किलोमीटर की तलहटी सफाई करने से मड़िहान ब्रांच में पानी की धारा प्रवाह होने की उम्मीद जगी है । इस नहर में पानी संचालन होने से दर्जनों गांव के लोगों को गर्मी में पेयजल के लिए नहीं तरसना पड़ेगा। क्योंकि वाटर लेबल ऊपर आ जाएगा इसलीये नहर पर सिंचाई के लिए बने तीन क्राश साइफा अधिकारियों के लापरवाही से खराब पडे हुए है । जिससे नहर के उस पार किसानो को पानी नही मिल पाता है।
किसान गुलाब मौर्य ने बताया कि भीटी माइनर के टेल का पानी बेलन बकहर पोषक के बाहर की दूसरी और करीब 800बीघे में पानी साइफा टुट जाने के कारण नही पहुच पाता है।
इससे किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है । कुड़ी गांव निवासी सतीश पटेल राम सहाय ने बताया कि उनके खेतों के विद्युत लाइन की टावर का निर्माण किया गया है। लेकिन उन्हें अभी तक जमीन और फसल का मुआवजा नहीं मिला है जिस पर मंत्री ने आश्वासन दिया कि जल्द ही किसानों को मुआवजा दिया जाएगा पूर्व प्रधान राम बृजपाल ने नहर पर बने पुल के क्षतिग्रस्त होने पर कहा कि पुल की पैराफिट घुटने से आए दिन लोग गिरकर घायल हो रहे हैं इस अवसर पर अधिशासी अभियंता सहायक अभियंता एके सिंह अवर अभियंता संजय कुमार प्रधान लाल सिंह रामबली सिंह कृष्णानंद सिंह गुलाब मौर्या रामपाल दिनेश वर्मा सुजीत केसरी सहित सैकड़ों किसान उपस्थित रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!