जानें कैसे नेवी में कर सकते हैं ज्वाइन

खुद की चिंता किए बिना देश की रक्षा करना आसान काम नहीं है. एक नौसेना अधिकारी महीनों तक अपने परिवार से दूर रहता है. कई बार समुद्रों में दिन और महीने बीत जाते हैं. अगर आपमें है ये जिजीविषा तो जानें कैसे ज्वाइन कर सकते हैं नेवी.

नौसेना (Navy) भारतीय सेना का वो महत्वपूर्ण अंग है जो देश को जल मार्ग और समुद्र से होने वाले आक्रमणों से बचाती है. इंडियन नेवी पांचवी सबसे बड़ी नौसेना है. भारतीय नौसेना उम्मीदवारों के लिए बहुत ही आकर्षक करियर के मौके देती है. इंडियन नेवी एक लिखित परीक्षा के साथ शारीरिक परीक्षण और साक्षात्कार के जरिये भर्ती करती है. नौसेना में उम्मीदवारों का चयन UPSC के द्वारा आयोजित एक लिखित परीक्षा NDA/NA कैडेट और CDSE (ग्रेजुएट) के माध्यम से स्थायी आयोग के लिए निर्धारित करती है. इसके बाद सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (SSB) इंटरव्यू लेता है.

नौसेना में जॉब पाना इतना आसान नहीं लेकिन यह इतना मुश्किल भी नहीं है. एक तय पैटर्न पर आसान तैयारी के जरिये आप इसमें प्रवेश कर सकते हैं. इंडियन नेवी हर साल उम्मीदवारों के लिए नेवी में रिक्त पद निकालते हैं.

ये हो शैक्षणिक योग्यता:
इंडियन नेवी भर्ती 2019 की परीक्षा में शामिल होने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास होना जरूरी है. इसमें अंग्रेजी में 50% अंक और भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान में 70-70% अंक होना जरूरी है.

आयु सीमा:
इंडियन नेवी ऑनलाइन फॉर्म 2019 केवल वे ही उम्मीदवार भर सकते है जिनका जन्म 2 जुलाई 1999 और 1 जनवरी 2002 के मध्य हुआ हो.

शारीरिक दक्षता:

Height:
पुरुषों के लिए हाइट 157 सेंटीमीटर और महिलाओ के लिए हाइट 152 सेंटीमीटर होना जरूरी है.

Chest:
छाती का विस्तार न्यूनतम 5 सेंटीमीटर होना चाहिए (जैसे यदि आपकी छाती की चौड़ाई 75 सेंटीमीटर है तो 80 सेंटीमीटर न्यूनतम होना चाहिए.

अन्य योग्यता:
नेवी में भर्ती के लिए उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए.

आवेदक को हड्डियों से संबंधित कोई रोग नहीं होना चाहिए.

आवेदक को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए.

जानें पैटर्न:
Indian Navy Recruitment 2019 की परीक्षा का प्रारूप कक्षा 12वीं पर आधारित होता है. इस सेवा में जाने के लिए आपको लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस, और मेडिकल परीक्षण भी देना होगा. लिखित परीक्षा में आपसे मैथ्स, सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी, विज्ञान और रीजनिंग से प्रश्न पूछे जाते है जिसके लिए आपको एक घंटे का समय दिया जाएगा. इसके अलावा परीक्षा में प्रत्येक गलत जवाब देने पर .25 की नेगेटिव मार्किंग भी की जाती है.


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!