सौंदर्य प्रसाधनों से,त्वचा में संक्रमण पैदा कर सकते हैं बैक्टीरिया

कई प्रकार के सौंदर्य प्रसाधनों जैसे ब्यूटी ब्लेंडर, मस्करा और लिप ग्लास में प्राणघातक सुपरबग का संक्रमण पाया गया है। अमेरकिा में हुए एक हालिया शोध के बाद शोधकर्ता ने यह चेतावनी दी है। अमेरिका की एस्टन यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता अमरीन बशीर ने कहा, यूके में हर दिन लाखों लोग सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करते हैं। यह उत्पाद संभावित घातक बैक्टीरिया जैसे ई.कोली और स्टैफिलोकोकी से संक्रमित होते हैं क्योंकि इन्हें साफ नहीं किया जाता और ज्यादातर समय एक्सपायरी डेट के बाद भी इस्तेमाल किया जाता है।

त्वचा में संक्रमण पैदा कर सकते हैं बैक्टीरिया :
जर्नल ऑफ अप्लाइड माइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित शोध के अनुसार 10 में से नौ सौंदर्य उत्पादों में ऐसे बैक्टीरिया पाए गए हैं जो त्वचा में संक्रमण पैदा कर सकते हैं और इससे खून भी विषाक्त हो सकता है। इन उत्पादों का आंखों, मुंह और कटे-छिले स्थानों पर इस्तेमाल करने से संक्रमण तेजी से फैलता है। इन उत्पादों से उन लोगों को सबसे ज्यादा खतरा होता है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।

स्पॉन्ज में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया:
शोधकर्ताओं के अनुसार नए ब्यूटी ब्लेंडर यानी मेकअप उत्पाद चेहरे पर लगाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले स्पॉन्ज में सबसे ज्यादा मात्रा में बैक्टीरिया पाए गए हैं। 93 फीसदी ब्यूटी ब्लेंडर को साफ नहीं किया जाता जिसकी वजह से इसमें खतरनाक बैक्टीरिया पाए गए हैं। 64 फीसदी ब्लेंडर को मेकअप करते समय कई बार जमीन पर गिरा दिया जाता है। इस स्पॉन्ज का इस्तेमाल चेहरे पर फाउंडेशन लगाने और चेहरे को कॉन्ट्यूर करने के लिए किया जाता है। इनका सेलिब्रिटी द्वारा काफी प्रचार किया जाता है और दुनियाभर में हर साल 65 लाख ब्यूटी ब्लेंडरों की बिक्री होती है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि यह ब्यूटी ब्लेंडर ज्यादातर गीला छोड़ दिया जाता है जिसकी वजह से इसमें बैक्टीरिया का प्रसार होता है। शोधकर्ता बशीर ने कहा, सौंदर्य उत्पादों में मौजूद ई.कोली जैसे बैक्टीरिया चेहरे पर संक्रमण का कारण बनते हैं। ऐसे में उपभोक्ताओं द्वारा ब्यूटी ब्लेंडर और ब्रश की साफ सफाई न करना चिंता का कारण है। शोध के निष्कर्षों के अनुसार उपभोक्ता अनजाने में खुद को खतरे में डाल रहे हैं। वहीं, इन सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माताओं और नियम बनाने वाले संस्थान को भी उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए और काम करने की जरूरत है। उन्होंने सलाह दी कि सौंदर्य उत्पादों पर एक्सपायरी डेट और साफ-सफाई करने के बारे में निर्देश बड़े शब्दों में लिखे होने चाहिए ताकि उपभोक्ता उनका पालन करें।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!