महाराष्ट्र में उद्धव सरकार के विस्तार का फार्मूला निकला – निकला

महाराष्ट्र में सरकार गठन के बाद से ही मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर माथापच्ची जारी है ।शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी तीनों ही पार्टी अधिक से अधिक मंत्री पद रखने के लिए एक-दूसरे पर दबाव बना रही है । इस बीच सूत्रों ने दावा किया है कि महाराष्ट्र में मंत्री पद बंटवारे का फॉर्मूला करीब-करीब तैयार कर लिया गया है । सूत्रों के मुताबिक अजित पवार उप-मुख्यमंत्री होंगे ।

सूत्रों के मुताबिक शिवसेना के कोटे से 14 मंत्री बनेंगे। एनसीपी को डिप्टी सीएम के अलावा 16 मंत्री पद मिलेगा. वहीं कांग्रेस के 13 नेता मंत्री बनेंगे और स्पीकर का पद उसके पास रहेगा । 28 नवंबर को उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी । इसी के बाद से कैबिनेट को लेकर सस्पेंस बरकरार है. उद्धव के साथ शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के दो-दो विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली थी । इनमें शिवसेना के एकनाथ शिंदे व सुभाष देसाई, एनसीपी के जयंत पाटिल व छगन भुजबल और कांग्रेस के बालासाहेब थोरात व नितिन राउत शामिल हैं ।

30 नवंबर को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अगुवाई में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने शनिवार को 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में विश्वास मत हासिल किया था, शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के महागठबंधन को विश्वास मत के लिए न्यूनतम 145 वोट की जरूरत थी, लेकिन उन्हें कुल 169 मत मिले।

इससे पहले देवेंद्र फडणवीस ने 23 नवंबर की सुबह करीब साढ़े सात बजे मुख्यमंत्री और अजित पवार ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी वो भी ऐसे वक्त जब शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने अपने गठबंधन को लगभग अंतिम रूप दे दिया था और उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री पद का दावेदार तय किया था । अजित ने हालांकि 26 नवंबर को इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद फडणवीस ने भी त्यागपत्र दे दिया था जिससे उनकी सरकार महज 80 घंटे के भीतर गिर गई । अब सूत्रों ने दावा किया है कि शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस की सरकार में भी अजित पवार उप-मुख्यमंत्री बनेंगे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!