झारखंड में कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनी तो किसानों का कर्ज माफ – राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सिमडेगा में एक चुनावी रैली के दौरान कहा कि झारखंड में कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनी तो किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा । उन्होंने कहा कि गठबंधन की सरकार आदिवासियों के जल, जंगल और जमीन की रक्षा करेगी । इस दौरान उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बीजेपी की सरकार आम जनता के हित में नहीं, बल्कि उद्योगपतियों के हित में काम कर रही है ।

झारखंड विधानसभा चुनावों में अपनी पहली रैली के दौरान उन्होंने कहा कि यदि कांग्रेस गठबंधन की राज्य में सरकार बनी तो वह छत्तीसगढ़ की ही तरह गरीबों और आदिवासियों की जमीन उन्हें लौटायेगी और किसानों का कर्जा माफ करेगी।

राहुल गांधी ने कहा कि आज देश में सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी का है । उन्होंने कहा कि जिस प्रकार उद्योग बंद हुए हैं, उससे लोगों के रोजगार चले गये और इस स्थिति को बदलने के लिए गरीबों की जेब में पैसा डालना होगा ।

उन्होंने कहा, “जैसे ही हम किसानों का लोन माफ करेंगे, वह बाजार से सामान खरीदना शुरू करेगा तो उद्योग फिर से चल निकलेंगे और रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे । यही विचार कर कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों में न्याय योजना की बात की थी।”

उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया, ‘‘यह नरेन्द्र मोदी की सरकार नहीं है । यह अंबानी और अडाणी की सरकार है. इसका लक्ष्य गरीबों का पैसा लेकर अंबानी और अडाणी की जेब में डालने कहा है ।

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘आपके मनरेगा का, भोजन के अधिकार का, गरीबों को दिये जाने वाले अनाज का, जो पैसा बंद किया गया है, वह सब सीधा इन्हीं उद्योगपतियों की जेब में जाता है।आपको एक रुपया भी नहीं मिलता है ।

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार को देश के 20-25 सबसे बड़े उद्योगपति मिलकर चला रहे हैं ।

उन्होंने छत्तीसगढ़ का उदाहरण देते हुए कहा कि जो कंपनी आदिवासियों की जमीन लेकर पांच वर्ष से अधिक समय तक वहां उद्योग नहीं लगाएगी, उससे जमीन वापस ले ली जायेगी और किसानों और आदिवासियों को दे दी जायेगी ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!