प्राथमिकता के आधार पर कार्यों को समयबद्ध सीमा में करें पूर्ण- प्रमुख सचिव

दीनदयाल शास्त्री (ब्यूरो)

पीलीभीत । प्रमुख सचिव, नगर निकाय मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में एक दिवसीय कार्यशाला एवं निकायों की समीक्षा बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई।
वही प्रमुख सचिव द्वारा समस्त अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करतें हुए कहा कि सभी निकाय सुनिश्चित करें कि विभिन्न मदों के अन्तर्गत अवशेष कार्यो को शीघ्र से पूर्ण कर के धनराशि का उपयोग कर लिया जाए।
इसके साथ ही साथ प्रमुख सचिव द्वारा बैठक में आये सभी नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायतों के अध्यक्षों सेे बातचीत की गई और प्राथमिकता के आधार पर कार्यो का प्रस्ताव पारित कर समय से विकास कार्य कराये जाने में अधिशासी अधिकारियों का पूर्ण सहयोग करें।

समीक्षा के पश्चात आयोजित कार्यशाला में अखिलेश गौतम,निदेशक, इण्डियन डेवलेपमेन्ट सेन्टर के द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2019-20, अवशिष्ट प्रबंन्धन व सेप्टेज प्रबंधन नीति के सबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी गौतम द्वारा अवशिष्ट प्रबंधक के सबंध में जानकारी देते हुए कहा कि सभी नगर पंचायतों व नगर परिषदों में स्थापित मोहल्ला समितियों एवं वार्ड प्रोत्साहन समिति की सक्रियता को बढाया जाये और उनके माध्यम से अधिक से अधिक परिवारों को अवशिष्ट प्रबंधन के सबंध में लेन कंपोस्टिंग व क्लस्टर कंपोस्टिंग विधियों के माध्यम से कूडे को कम्पोस्ट खाद के रूप में परिवर्तित करने हेतु जागरूक किया जाये ।
वही उन्होने कहा स्वच्छ सर्वेक्षण वर्ष 2020 में 5 प्रतिशत परिवारों को कूडे को कम्पोस्ट खाद के रूप उपयोग अवश्य कराया जाना है इसके लिए सभी अधिशासी अधिकारी अपने क्षेत्र में माडल के रूप मे एक या दो वार्डो का चयन कर व्यवस्था को लागू करें इसके पश्चात अपर निदेशक द्वारा सैप्टेज प्रबंधन नीति के सबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत समस्त नगरों को खुले से शौचमुक्त कर दिया गया है ।
परन्तु सैप्टी टैंको की सफाई के उपरान्त मल निस्तारण हेतु सैप्टेज प्रबंधन नीति लागू की जानी है जिसके अन्तर्गत जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जायेगा जिसके माध्यम से सभी नगर पालिकाओ/नगर पंचायतो द्वारा अपनी व्यवस्थाओं और सुविधानुसार कार्य योजना तैयार कर कार्यवाही सम्पन्न की जायेगी।

बैठक में पी0के0 गुप्ता अपर निदेशक- आर.सी.यू.ई.एस लखनऊ, मृत्युंजय अपर मिशन निदेशक स्वच्छ भारत मिशन, अखिलेश गौतम निदेशक, जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी (वि./रा.) अतुल सिंह, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) देवेन्द्र प्रताप मिश्र, समस्त नगर पलिकाओं एवं नगर पंचायतों के अध्यक्ष, समस्त अधिशासी अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!