गाजर का जूस पीने के अनेको हैं फायदे, जानें

हम सभी गाजर अधिकतर सलाद के रूप में खाते हैं, लेकिन यदि हम गाजर का जूस रोज सेवन करें, तो इससे हमें कई अद्भुत फायदे देखने को मिलेंगे। फाइबर का अच्छा स्रोत होने के साथ-साथ यह आंखों के लिए काफी लाभप्रद होता है। www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, गाजर दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय सब्जी है। यह सबसे ज्यादा ऊर्जा देने वाली चीजों में शामिल है। ध्यान देने वाली बात यह है कि रोजाना गाजर का रस, एक या दो गाजर से अधिक फायदेमंद हो सकता है। गाजर में बायोटिन, मोलिब्डेनम, पोटेशियम, विटामिन के, विटामिन बी 1, बी 6, विटामिन सी, विटामिन ई, मैंगनीज, नियासिन, फोलेट, फास्फोरस और तांबा भरपूर मात्रा में होते हैं।

तो आइए हम जानते हैं गाजर का जूस पीने के फायदे :

विटामिन ए से भरपूर है गाजर:
गाजर विटामिन-ए से भरपूर होती है जो कि आंखों के लिए अच्छा होता है। यदि हम गाजर का जूस रोज पिएंगे तो हमारे चश्मे का नंबर भी कम हो जाता है। आंखों की देखभाल का सबसे सस्ता और घरेलू इलाज गाजर का रस ही माना जाता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद:
यदि आपको त्वचा से संबंधित कोई भी समस्या है जैसे- चकत्ते या सोरायसिस या अन्य कोई भी बीमारी है तो गाजर का जूस आपकी इन सभी समस्याओं का बेहतर इलाज है, क्योंकि इसमें विटामिन सी भी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा के लिए जरूरी होता है। साथ ही इसमें बीटा-केरोटिन भी होता हैं, जिससे त्वचा के घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं।

कैंसर के खतरों को कम करने में सहायक:
कैंसर तब विकसित होता है, जब असामान्य कोशिकाएं पनपती हैं। चूंकि गाजर में एंटी-ऑक्सिडेंट तत्व मौजूद होते हैं, जो इन असामान्य कोशिकाओं से लड़ने में सहायक होते हैं। इस प्रकार यदि हम रोज गाजर का जूस पीते हैं, तो हमें कैंसर होने की आशंका कम हो जाती है।

कोलेस्ट्राल कम करने की अचूक औषधी:
यदि आपका कोलेस्ट्राल बढ़ा हुआ है, तो आप बिना किसी गोली दवाई के गाजर का जूस पीकर ही अपना कोलेस्ट्राल कम कर सकते हैं, क्योंकि इसमें पोटेशियम पाया जाता है। गाजर का रस हार्ट से संबंधित बीमारियों को भी कम करता है। हार्ट अटैक से बचाता है, इसलिए दिल के मरीजों को भी गाजर का जूस जरूर पीना चाहिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक:
यदि हम रोज एक ग्लास गाजर का जूस पीते हैं तो इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, क्योंकि एक अध्ययन से पता चलता है कि 100 ग्राम गाजर में लगभग 33 प्रतिशत विटामिन-ए, 9 प्रतिशत विटामिन-सी और 5 प्रतिशत विटामिन-बी6 होते हैं जो सभी प्रकार के बैक्टिरिया से लड़ने में सहायक होते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए टॉनिक है गाजर का रस:
गर्भवती महिलाओं के लिए गाजर का जूस टॉनिक का काम करता है, क्योंकि इसमें तमाम विटामिन के साथ-साथ कैल्शियम, फोलेट, पोटेशियम और साथ ही मैग्निशियम भी मौजूद होता है, जो कि हर तरह से गर्भवती महिला के शिशु के विकास में सहायक होते हैं। इसलिए हर गर्भवती महिला को गाजर का जूस अवश्य पीना चाहिए।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!