उद्धव सरकार की कल होगी फ्लोर टेस्ट पर अग्नि परीक्षा

उद्धव सरकार शनिवार को महाराष्ट्र विधानसभा में अपना बहुमत साबित करेगी । फ्लोर टेस्ट शनिवार को 2 बजे होगा ।वहीं रविवार को स्पीकर का चुनाव होगा और सोमवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी सदन को संबोधित करेंगे । ठाकरे सरकार ने कल शनिवार को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है ।

महाराष्ट्र में चली लंबी राजनीतिक कवायद के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को राज्य के 19वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली । लगातार चली बातचीत के बाद शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर नई सरकार बना ली ।

उद्धव ठाकरे ने पहली परीक्षा तो पास कर ली है, लेकिन अब असली परीक्षा शनिवार को होगी। उन्हें विधानसभा में फ्लोर टेस्ट से गुजरना पड़ेगा और बहुमत साबित करना होगा ।

महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र कल शनिवार से शुरू हो रहा है । सदन के पहले दिन बहुमत से पहले मुख्यमंत्री, मंत्रियों और सदन के नेता प्रतिपक्ष का परिचय सदन से कराया जाएगा । 1 दिसंबर को स्पीकर का चयन किया जाएगा । 2 दिसंबर को राज्यपाल नवगठित सदन को संबोधित करेंगे ।

उद्धव ठाकरे सरकार के बहुमत हासिल करने से पहले कल दोपहर 12 बजे तक कांग्रेस को स्पीकर पोस्ट के लिए नामांकन दाखिल करना होगा । कांग्रेस को इसके लिए 3 नाम भेजने हैं और सरकार में शामिल तीनों दल मिलकर किसी एक नाम पर मुहर लगाएंगे । हालांकि स्पीकर का चयन 1 दिसंबर को किया जाएगा।

माना जा रहा है कि सदन की कार्यवाही 2 दिन तक चल सकती है । बहुमत साबित होने से पहले शनिवार को शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी स्पीकर पोस्ट के लिए विधान भवन में सुबह साढ़े 9 बजे बैठक करेंगी । कांग्रेस ने अभी तक नाम नहीं भेजा है और दोपहर 12 बजे तक नाम भेजने की समय सीमा है ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!