बांग्लादेश ने पहले डे-नाइट टेस्ट की दूसरी पारी में 6 विकेट पर 152 रन बनाये, भारत को 89 की बढ़त

बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ पहले डे-नाइट टेस्ट की दूसरी पारी में 6 विकेट पर 152 रन बना लिए हैं। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले जा रहे मैच के दूसरे दिन शनिवार को बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम 59 रन बनाकर नाबाद हैं। इससे पहले भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 347 रन पर घोषित कर दी। भारत को 89 की बढ़त मिली। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 136 रन की पारी खेलते हुए टेस्ट करियर का 27वां और डे-नाइट मैच में पहला शतक लगाया।

भारत के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने 4 विकेट लिए। उन्होंने शादमान इस्लाम (0), इमरुल कायेस (5), मोमिनुल हक (0) और मेहदी हसन (15) को आउट किया। पैर की मांसपेसियों में खिंचाव के कारण बांग्लादेश के महमूदुल्ला 39 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए। वहीं, बांग्लादेश की ओर से अल अमीन हुसैन और इबादत हुसैन ने 3-3 विकेट लिए, जबकि अबु जायेद को दो सफलता मिली।इससे पहले पांच बार के वर्ल्ड चेस चैम्पियन विश्वनाथ आनंद और मौजूदा चैम्पियन मैग्नस कार्लसन ने दूसरे दिन घंटी बजाकर मैच शुरू किया।

कोहली पिंक बॉल डे-नाइट टेस्ट में शतक लगाने वाले विश्व के 16वें और बतौर कप्तान 5वेंबल्लेबाज हैं। पाकिस्तान के अजहर अली ने डे-नाइट टेस्ट इतिहास का पहला शतक लगाया था। उन्होंने अक्टूबर 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 302 रन की नाबाद पारी खेली थी। पिंक बॉल टेस्ट में सिर्फ पाकिस्तान केअसद शफीक नेदो शतक लगाए हैं।

भारत की पहली पारी में विराटकोहली 136 रन बनाकर इबादत हुसैन की गेंद पर तैजुल इस्लाम के हाथों कैच आउट हुए। अजिंक्यरहाणे (51) अपने टेस्ट करियर का 22वां अर्धशतक लगाकर आउट हुए। तैजुल इस्लाम की गेंद पर उनका कैच इबादत हुसैन ने लिया। रहाणे-कोहली ने चौथे विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी की थी।

भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा 55 रन बनाकर इबादत हुसैन की गेंद पर शादमान इस्लाम के हाथों कैच आउट हुए। मयंक अग्रवाल को 14 रन पर अल अमीन ने अपनी गेंद पर मेहदी हसन के हाथों कैच आउट कराया। रोहित को 21 रन पर इबादत हुसैन ने एलबीडब्ल्यू किया। इससे पहले बांग्लादेश की टीम शुक्रवार को पहली पारी में 106 रन पर ऑलआउट हो गई। इशांत शर्मा ने करियर में 10वीं बार 5 विकेट लिए।

इशांत डे-नाइट टेस्ट में एक पारी में 5 विकेट लेने वाले 13वें गेंदबाज हैं। पाकिस्तान के यासिर शाह और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ड ने 2-2 बार यह कारनामा किया है। इनके अलावा एक मैच में 10 विकेट लेने वाले भी दो ही गेंदबाज हैं। यह उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया के पेट कमिंस और वेस्टइंडीज के देवेंद्र बिशू ने हासिल की है।

टेस्ट के पहले दिन हेलमेट पर गेंद लगने की वजह से चोटिल बांग्लादेशी बल्लेबाज लिटन दास और नईम हसन की हालत ठीक है। वुडलैंड अस्पताल के सीईओ रुपाली बसु ने ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीटी स्कैन की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों को सिर में गहरी चोट नहीं लगी है। हालांकि दास ने सिरदर्द की शिकायत की थी। जांच के बाद कोई स्कल इंजरी (सिर की चोट) नहीं नजर आई। दोनों को अस्पताल से छुट्‌टी दे दी गई है।

मैच के पहले दिन मोहम्मद शमी की बाउंसर लगने से लिटन और नईम चोटिल हुए थे। लिटन रिटायर्ड हर्ट हुए थे, जबकि नईम इशांत की गेंद पर आउट होने के बाद मैदान पर नहीं लौटे थे। लिटन की जगह मेहदी हसन और नईम के स्थान पर तैजुल इस्लाम को कॉन्सेशन सब्सिट्यूट के तौर पर टीम में शामिल किया। मिराज ने दास की जगह बल्लेबाजी की, जबकि तैजुल फील्डिंग के दौरान टीम में आए हैं और गेंदबाजी कर सकते हैं।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!