महिलाओ और बच्चों को स्वच्छता के प्रति किया गया जागरूक

राजीव दुबे (संवाददाता)

मिर्जापुर । जनपद में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से स्वच्छता दिवस का आयोजन सभी आंगनबाड़ी केन्द्रो पर किया गया। स्वास्थ्य एवं स्वच्छता दिवस का आयोजन गांव स्तर पर समस्त ग्रामवासियों स्वस्थ्य एवं पोषण की सुविधायें देने हेतु हर माह किया जा रहा है। इसी के तहत जनपद के कोन ब्लाक के ग्राम प्रजातपुर में बुधवार को जन स्वास्थ्य एवं स्वच्छता दिवस का आयोजन किया गया। केन्द्र पर उपस्थित ग्रामीणो को पोषण अभियान व दिवस के लाभ के विषय में विस्तारपूर्वक बताया गया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी पी0के0सिंह ने बताया कि जनसमुदाय के कुपोषित बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बीमारी से ग्रसित ग्रामीणों को गांव में ही स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। जहां एक तरफ बच्चों को लगातार विभाग की ओर से पोषाहार का वितरण किया जा रहा है। इसके साथ ही साथ महिलाओं को आवश्यक दवा के साथ उचित परामर्श देने का कार्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व एएनएम द्वारा दिया जा रहा है इसके अलावा स्वास्थ्य, पोषण और परिवार नियोजन परामर्श सम्बन्धित समस्त सेवाओ को निःशुल्क दिया जा रहा है।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सीमा देवी द्वारा ग्रामीणों को बताया गया बच्चें को कुछ खिलाने से पहले अपने तथा अपने बच्चों के हाथ साबुन से अच्छी तरह से साफ करके धोये । बिना हाथ धोये खाना खाने या खिलाने से संक्रामक रोगो का खतरा बराबर बना रहता है। हमेशा महिलाओं को कोशिश करना चाहिए कि बच्चों को पोषण युक्त भोजन जैसे दलिया, दूध, मौसमी फल तथा अतिरिक्त पोषण के रूप में नियमित पोषाहार ही बच्चों को देना चाहिए। सीमा ने गर्भवती महिलाओं को सुमंगला योजना से बेटियों को मिलने वाली धनराशि से होने वाले लाभ के विषय भी चर्चा किया।

आंगनबाड़ी केन्द्र पर उपस्थित महिलाओं को बच्चों के टीकाकरण के लाभ के विषय में बताया गया। साथ ही साथ गर्भवती महिलाओं की गर्भावस्था के दौरान की जाने वाली जांचे (ब्लड प्रेशर, खून की जांच, यूरिन, पेट की जांच) क्यो जरूरी है इसके विषय में महिलाओं को समझाने का कार्य भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा किया गया। यदि गर्भवती महिलाये किसी कारणवश अपनी तीसरी और चैथी ए0एन0सी0 जांचे नही करवा पाती है यह सुविधा अब ग्राम स्तर पर होने के कारण वे अपनी जांचो को आसानी से करवा सकती है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!