जिलाधिकारी ने की संचारी रोग नियंत्रण पखवाडा अभियान की समीक्षा

दीनदयाल शास्त्री (ब्यूरो)

पीलीभीत । जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव द्वारा तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस के पश्चात तहसील सदर सभागार में डेंगू एवं अन्य संचारी रोग नियंत्रण पखवाडा अभियान 16 से 30 नवम्बर 2019 तक के अन्तर्गत विभिन्न विभागों द्वारा कराये जाने वाले कार्यों के सम्बन्ध में समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।
इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा नगर पालिका के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि समस्त नगरों में उप जिलाधिकारियों के देख रेख में साफ सफाई एवं फोगिंग का कार्य सम्पन्न किया जायेगा और साफ सफाई के दौरान यह विशेष ध्यान दिया जाये और कहीं भी जलभराव की स्थिति पाये जाने पर तत्काल उसको समाप्त करना सुनिश्चित किया जाये एवं किये गये कार्यों की प्रति सप्ताह रिपोर्ट प्रेषित की जाये।
साफ सफाई व दवाई छिड़काव के प्रति किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। बैठक में डीएम द्वारा जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी ग्राम पंचायतों में सफाईकर्मियो द्वारा नियमित साफ सफाई कराई जाये और साथ ही साथ स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर फोगिंग का कार्य भी कराया जाये और उसकी साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाये।
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापको/प्रधानाचार्यो को पत्र के द्वारा अवगत करा दिया जाये कि विद्यालय में सभी छात्र/छात्राऐं फुल आस्तीन के कपड़े पहनकर आये और साथ ही साथ विद्यालय में साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये और बच्चों को भी इस सम्बन्ध में जागरूक किया जाये। साथ ही साथ सभी प्रधानाध्यापक/प्रधानाचार्य यह सुनिश्चित करें कि यदि विद्यालय में किसी भी बच्चें को बुखार की समस्या है तो तत्काल स्वास्थ्य विभाग को अवगत कराया जाये, जिससे कि बच्चों को तुरन्त उपचार दिलाया जा सके।
डीएम द्वारा जिला कार्यक्रम अधिकारी को भी निर्देशित करते हुये कहा कि सभी आंगनबाडी केन्द्रों पर बच्चों को फुल आस्तीन के कपडे पहनने व साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये। इसके साथ ही साथ बैठक में ग्राम्य विकास विभाग, कृषि विभाग, सिंचाई विभाग से सम्बन्धित अधिकारियों को भी प्राप्त निर्देशों के अनुसार कार्य सम्पन्न कराने हेतु निर्देशित करते हुये कहा कि जलभराव की स्थिति न होने दें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रमेश चन्द्र पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सीमा अग्रवाल, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी संजीव कुमार, उप जिलाधिकारी सदर वन्दना त्रिवेदी अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग, अधिशासी अभियन्ता विद्युत, जिला विकास अधिकारी योगेन्द्र पाठक, परियोजना निदेशक अनिल कुमार, डीसी मनरेगा मृणाल सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक संत प्रकाश, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेन्द्र स्वरूप व खण्ड विकास अधिकारी, तहसीलदार सदर सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!