भाषण कौशल प्रतियोगिता में क0 पू0 मा0 विद्यालय के शाजिद खाँ ने लहराया परचम

मुकेश अग्रवाल (संवाददाता)

बीजपुर । एनटीपीसी की रिहंद परियोजना के संगम प्रेक्षागृह में रविवार को स्वयं सेवी संस्था मालवीय मिशन व परियोजना के सीएसआर विभाग के संयुक्त तत्वावधान में परियोजना के समीपवर्ती ग्राम सभा सिरसोती, डोड़हर व बीजपुर के पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों हेतु बच्चों की प्रतिभा में निखार लाने के उद्देश्य भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित अपर महाप्रबंधक (ईईएमजी) व मालवीय मिशन के अध्यक्ष हरेराम सिंह ने अपने संबोधन के जरिए विद्यार्थियों द्वारा पेश किए गए भाषण की सराहना करते हुए कहा कि यह प्रतियोगिता बच्चों की प्रतिभा को निखारने में महत्वपूर्ण साबित होगी । उन्होने उपस्थित लोगों को आगाह करते हुए कहा कि हम सभी अपने अंदर की बुराइयों का परित्याग करके ही अपना और अपने देश का विकास कर सकते हैं । कार्यक्रम की समाप्ति पर मुख्य अतिथि ने विजेता प्रतिभागियों को उपहार देकर उन्हें सम्मानित भी किया ।

इसके पूर्व कार्यक्रम के शुरुआती दौर में मिशन के महासचिव हरेन्द्र सिंह गुर्जर ने अपने संबोधन के जरिए मुख्य अतिथि व सभागार में उपस्थित विद्यार्थियों व आगंतुकों का स्वागत किया । स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में ग्रामीणों के हितों की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करने वाले मालवीय मिशन परियोजना के सीएसआर विभाग द्वारा समय-समय पर ऐसे तमाम कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता आ रहा है । इसी दिशा में रविवार को पूर्व माध्यमिक विद्यालय सिरसोती व डोड़हर, क0 पू0 मा0 विद्यालय बीजपुर तथा हंसवाहिनी पब्लिक स्कूल बीजपुर के कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों हेतु “बच्चों के चाचा पं0 जवाहर लाल नेहरू” व “पर्यावरण संरक्षण में हमारा योगदान” विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । प्रतियोगिता में चारों विद्यालयों के कुल 37 प्रतिभागियों ने भाग लेकर अपने-अपने वाक शैली का प्रदर्शन लोगों के समक्ष किया । प्रतियोगिता की समाप्ति पर निर्णायक मंडली ने 60 अंकों में से 55 अंक प्राप्त करने वाले क0 पू0 मा0 विद्यालय बीजपुर के शाजिद खाँ को प्रथम विजेता घोषित किया । इसी विद्यालय की 45.5 अंक पाने वाली छात्रा आरती कुमारी द्वितीय तथा 43 अंक पाने वाली पूनम कुमारी तृतीय स्थान की विजेता रही । 41 अंक पाने वाली हंसवाहिनी पब्लिक स्कूल बीजपुर की छात्रा को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ ।

कार्यक्रम का संचालन मालवीय मिशन के सांस्कृतिक सचिव, साहित्यकार व राष्ट्रीय कवि डॉ0 दिनेश दिनकर ने साहित्यिक शब्दों में करके समा में चार चाँद लगा दिया । कार्यक्रम में निर्णायक की भूमिका का निर्वहन उप महाप्रबंधक व मिशन के उपाध्यक्ष आशीष वर्मा, वरिष्ठ प्रबंधक (मा0 सं0) अजीत कुमार तथा पत्रकार डी एस त्रिपाठी ने किया । कार्यक्रम में मुख्य रूप से मिशन के कोषाध्यक्ष संजय गुप्ता, मालवीय मिशन के प्रधानाध्यापक घनश्याम पाण्डेय, शिक्षक तेजबली, शिव प्रसाद, कमलेश गुप्ता व शिक्षिका माधुरी श्रीवास्तव आदि के साथ-साथ विभिन्न विद्यालयों के अन्य शिक्षिकाएँ व शिक्षक उपस्थित थे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!