आयुक्त वाराणसी ने निर्माणाधीन कार्यों का जाना हाल

अबुलकैश डब्बल

चन्दौली। मण्डल वाराणसी एवं जनपद के नोडल अधिकारी दीपक अग्रवाल अपने दौरे के दूसरे दिन लगातार निरीक्षण एवं निर्माणाधीन कार्य की प्रगति एवं सरकार द्वारा चलायी जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं की स्थिति परखने के लिए चकिया तहसील सभागार में जिलास्तरीय अधिकारियों संग बैठक की। बैठक में गो-आश्रय स्थल, आयुष्मान भारत, स्वच्छ भारत अभियान, प्रधानमंत्री आवास योजना, ओवरब्रिज निर्माण, कुपोषित बच्चों की देखभाल सहित वृद्धा, विधवा एवं द्विव्यांग पेंशन स्वीकृतिकरण करने से संबंधित बैठक की।
बैठक में चन्दौली-सकलड़ीहा मार्ग पर निर्माणाधीन ओवरब्रिज कार्य धीमा चलने की जानकारी पर सेतु निगम के अधिकारी को सख्त हिदायत दिया कि मुख्यमंत्री के प्रमुख निर्माण कार्य में से एक है यदि निर्माण कार्य में अनदेखी व लेटलतीफी हुआ तो शासन को अवगत कराते हुये विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित होगी। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी के निर्माण में पूरी पारदर्शिता बरती जाय। दलाल या बिचैलियों यदि पाये जाय तो उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही सुनिश्चित हो। अवशेष लाभार्थियों जो पात्रता श्रेणी में है उनके आवासों का निर्माण शीघ्रता से पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि किसी भी दशा में अपात्रों का चयन न हो, अन्यथा कार्यवाही आप पर सुनिश्चित होगी। डीसी एन.आर.एल.एम को निर्देश दिया कि महिला समूहों को स्थानीय माॅग के अनुसार टेªनिंग कराने के निर्देश दिये। कहा कि जिससे वे आर्थिक रूप से सुदृढ़ हो सकें। लाल श्रेणी के अतिकुपोषित बच्चों को विभिन्न लोगों को एडाप्ट कराकर उनका सुपोषण कराया जाय। जनपद में अभी भी 2626 बच्चे अतिकुपोषित है जो अच्छी स्थिति नही है। जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी एवं जिला द्विव्यांगजन अधिकारी को निदेर्शित करते हुये कहा कि सभी पात्र व्यक्तियों को पेंशन स्वीकृति की कार्यवाही शीघ्रता से पूरी कर लें। जिला प्रोबेशन अधिकारी से कन्या सुमंगला योजना में पात्र लोगों का चयन किया जाय अपात्र कत्यई शामिल न हो इसके लिए स्वंय जिम्मेदार होगें।

श्री अग्रवाल ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि 18 वर्ष से कम आयु के लोगों की सूचि बना लें जो टी.बी के मरीज है, उनके भी पोषण की कार्यवाही की जायगी। बच्चों की लर्निंग के लिए ट्वाय बैंक व बुक बैंक भी बनवाया जाय। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि ठंढ़ कि दृष्टिगत बच्चों को समय से स्वेटर वितरित करना सुनिश्चित करें। अधिशासी अभियन्ता विद्युत को ट्रांसफार्मरों को समय सीमा में बदलने/ठीक करने के साथ ही रोस्टर के अनुसार पर्याप्त विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था, जर्जर तारों को ठीक करायें। सिंचाई विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये देते हुये कहा कि जनपद के किसानों द्वारा जिन नहरों की सिल्ड सफाई के लिए प्रार्थना पत्र आये हो तो उस पर अग्रेतर कार्यवाही कर लिया जाय ताकि गेहॅू के फसल में पानी के लिए किल्लत न होने पाये।
आकांक्षात्मक जनपद के दृष्टिगत समस्त इंडीकेटर्स के सापेक्ष सटीक स्टैटजी अपनाकर जनपद की स्थिति अच्छी करने के निर्देश विशेषकर स्वास्थ्य एवं कुपोषण के क्षेत्र में दिये। चकरोड और नालियों पर किसी का भी कब्जा नही होना चाहिए इसका तत्काल निस्तारण करे। राजस्व मामलों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की हीलाहवाली न करें, समय से निस्तारण किया जाय। किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ अवश्य दिलायें। प्लाटिक पर पूर्णतया प्रतिबन्ध के लिए व्यापक कार्यवाही करते रहने के निर्देश सभी संबंधित विभाग को दिया। जिला पूर्ति अधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि तीन माह से से अधिक सस्ते गल्ले की दुकान रिक्त न रहे, इसके साथ सभी खाद्यान्न का वितरण ई-पास मशीन से ही किया जाय इसके अलावा महीने के 5 से 20 तारीख तक दुकान पर रहकर खाद्यान्य का वितरण कराया जाय किसी कोटेदार की टालमटोल कत्यई बर्दास्त नही होगी उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही सुनिश्चित हो। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत अछूरे/छूटे शौचालयों का निर्माण एक सप्ताह के अन्दर पूर्ण करा लें यदि निरीक्षण में अधूरा निर्माण मिला तो संबंधित सेक्रेटरी व प्रधान के खिलाफ तत्काल कार्यवाही सुनिश्चत होगी। साथ ही यह सुनिश्चित हो कि कोई व्यक्ति शौच के लिए खुले में न जाय। बैठक के दौरान जिलाधिकारी श्री नवनीत सिंह चहल ने अधिकारियों से कहा कि जो निर्देश बैठक में दी गयी संबंधित विभाग उसे सुनिश्चित करें। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी डा0 एके श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी बच्चा लाल, उपजिलाधिकारी मुगलसराय, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थें।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!