कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर जोरमा पहाड़ी पर मेले का आयोजन

धर्मेन्द्र गुप्ता (संवाददाता)

-133मीटर उचें पहाड़ी पर दर्शनार्थ उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़,एक दिवसीय मेला सम्पन

विंढमगंज। थाना क्षेत्र के जोरुखाड़, महुली,जाताजुआ,परासपानी के मध्य में स्थित जोरमा पहाड़ी पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लगने वाला एक दिवसीय मेला मंगलवार को सकुशल सम्पन हो गया।मेला में अल सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ जुटनी सुरु हो गई थी।पहाड़ी पर 133मीटर की ऊंचाई पर स्थित जोरमा बाबा व शिव मंदिर पर कथा सुनने व जलाभिषेक करने का सिलसिला दोपहर तक चलता रहा।

इतनी ऊँचाई होने के बाद भी बड़े ही आसानी से श्रद्धालुओं का जत्था पहाड़ी पर चढ़कर दर्शन पूजन कर रहे थे।मेला में सोनांचल के अलावा छत्तीसगढ़ तथा झारखंड के भी श्रद्धालु बड़ी संख्या में आए थे।यहां पर ऐसी मान्यता है कि पहाड़ी पर स्थित जोरमा बाबा के मात्र दर्शन व पूजन से श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है।सुरक्षा की दृष्टि से विंढमगंज थानाध्यक्ष के निर्देशन में सिविल पुलिस मय एक प्लाटून पी ए सी मेला क्षेत्र में पूरे दिन भ्रमण करते रहे।

बड़ी संख्या में महिला पुरूष जोरमा पहाड़ी के उपर बने मंदिर सुबह से दर्शन करने के लिए पहाड़ी पर चढ़ना सुरू कर दिया।जोरमा पहाड़ का नजारा ही कुछ अलग था। उचें पहाड़ी पर बने मंदिर पर सुबह से ही लोगों का चढ़कर विधि विधान के साथ पूजा पाठ कर रहे थे। मंदिर पर दर्जनों की संख्या में महिला पुरुष कथा सुन रहे थे। ऊंची पहाड़ियों से निचे का नजारा देख लोग सेल्फी लेने का भी आनंद ले रहे थे। बच्चों मौज मस्ती में व्यस्त थे। सकरी पहाड़ी रास्ता होने के कारण लोगों को चढ़ने में काफ़ी परेशानी होने के बाद भी बच्चे बुढे मन्दिर पर चढ़ कर दर्शन किया। पहाड़ी के निचे लगे मेले बच्चे खुब आनद ले रहे थे।
-मेले में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

जोरमा पहाड़ी के पास लगे मेले में स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया गया था।हिन्डाल्को जनसेवा ट्रस्ट के सौजन्य से मंगलवार को मेला क्षेत्र में एक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया था जिसमें विभिन्न इलाकों से आए हुए लोगो का स्वास्थ्य की जांच कर करीब 96 लोगों को दवा की वितरण किया गया।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!