दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सीएम केजरीवाल ने छात्रों को बांटें मास्क

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर एक कार्यक्रम में छात्रों को मास्क बांटे । उन्होंने अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि आप भी बच्चों को मास्क पहनाएं । इस कार्यक्रम में आम आदमी पार्टी (आप) संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पंजाब की अमरिंदर सिंह और हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार पर तंज कसे ।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने छात्रों से कहा कि सारे बच्चे मिलकर खट्टर अंकल और कैप्टन अंकल को चिट्ठी लिखना कि हमारी सेहत का ख्याल रखो । प्रदूषणों के कारणों को गिनाते हुए उन्होंने कहा, ”अक्टूबर और नवंबर के महीने में पड़ोसी राज्यों हरियाणा और पंजाब से सारा धुंआ दिल्ली में आता है । वहां क्या होता है किसान अपनी फसल उगाते हैं । फिर काटते हैं । डंडा रह जाता है और उस डंडे को किसान खेतों में जलाते हैं। हटाने के लिए उन्हें पैसे देने पड़ेंगे, इस वजह से जला देते हैं. जिसे पराली कहते हैं. सारा धुंआ दिल्ली के आसमान में छा जाता है, हवा खराब हो जाती है । खट्टर अंकल और कैप्टन अंकल से गुजारिश है कि हमारे बच्चों का ख्याल रखो ।

वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था ‘सफर’ के मुताबिक, आज औसत वायु गुणवत्ता का स्तर दिल्ली में 425 पर है । शून्य से 50 के बीच के एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) को ‘अच्छा’, 51 से 100 को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 को ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 को ‘गंभीर’ और 500 से ऊपर को अति गंभीर आपात स्थिति की श्रेणी में रखा जाता है ।

बता दें कि प्रदूषण के मुद्दे पर गुरुवार को आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यकर्ताओं ने दिल्ली में पंजाब भवन और हरियाणा भवन के बाहर प्रदर्शन किए । मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ”खट्टर और कैप्टन सरकारें अपने किसानों को पराली जलाने पर मजबूर कर रहीं हैं जिसकी वजह से दिल्ली में भारी प्रदूषण है । कल पंजाब और हरियाणा भवन पर लोगों ने प्रदर्शन कर वहां की सरकारों के प्रति अपना रोष प्रकट किया ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!