आस्था या अंधविश्वास : सूखे उपले से अग्नि प्रज्वलित कर खौलते दूध से किया स्नान

गोबर्धन पूजा से मिलती है परोपकार की शिक्षा – ” आत्मा राम यादव ,,

– टॉउन क्लब मैदान पर आयोजित हुई 10वां गोवर्धन पूजा कार्यक्रम

रमेश यादव (संवाददाता)

दुद्धी । दुद्धी की ऐतिहासिक 10वां गोवर्धन पूजा की शुरुआत कलश यात्रा से हुई ।गुरुवार को सुबह टाउन क्लब मैदान से भगवान श्री कृष्ण – राधा की भव्य झांकी के साथ बड़े धूम- धाम से बाजे- गाजे के साथ निकली। कलश यात्रा में स्कूली बच्चे सहित कई लोग कलश में जल भर कर उठाया गया फिर गोवर्धन पूजा स्थल पर स्थापित हुई।
कलश यात्रा तथा गोवर्धन पूजा में जगतनारायण यादव मय दम्पति यजमान की भूमिका में पूजा -पाठ में भाग लिया।
गोवर्धन पूजा में गाजीपुर की धरती से आएं सुरेन्द्र पंथी जी उर्फ चमत्कारी बाबा ने मंत्र शक्ति से सूखे उपले में देखते ही देखते आग पकड़ाकर सबको आश्चर्यचकित कर दिया। चमत्कारी बाबा की इस चमत्कार द्वारा सूखे उपले में अग्नि प्रज्वलित होते ही पूरा पण्डाल जय श्री कृष्ण के जयकारों से गूंज उठा। इसके बाद बाबा द्वारा पकड़ायी गई आग से दूध को खौलाया गया और बाबा ने स्वयं आग पर खौलते दूध से स्नान करके लोगों को आस्था पर विश्वास करने पर विवश कर दिया और कहा कि द्वापर युग से गोबर्धन पूजा शुरू हुई ।जो आज कलयुग तक चल रही हैं ।उन्होंने कहा कि मुरलीधर कन्हैया के मोर पंख आश्चर्यचकित करती हैं ।
गाजीपुर तथा बलिया के पहलवानों के बीच कुश्ती दंगल, लाठी सहित अन्य हैरतअंगेज कर्तब आदि का अनोखा प्रदर्शन कर लोगों को हैरत में डाल दिया।
पूजा का कार्यक्रम पंडित शिवपूजन मिश्र द्वारा सम्पन्न कराई गई ।गोवर्धन पूजा में कलश यात्रा के दौरान भब्य झांकी आकर्षण का केंद्र बना रहा जिसे बलबीर झांकी ग्रुप रेनुकूट द्वारा प्रस्तुत की गई ।गोवर्धन पूजा एवं यादव महासम्मेलन के मुख्य अतिथि वाराणसी के पूर्व जिला अध्यक्ष एवं सपा कार्यकारिणी के वरिष्ठ सदस्य आत्माराम यादव ने सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि गोवर्धन पूजा प्रकृति पूजा की प्राचीनतम उदाहरण हैं। गोवर्धन पूजा में गाय की महत्ता एवं विशिष्टता को समाहित करते हुए यह इंगित किया गया हैं। उन्होंने कहा कि सामाजिक एवं आर्थिक विकास में गाय का महत्वपूर्ण स्थान हैं। साथ ही गोवर्धन पूजा अहंकार मर्दन का भी सर्वोच्च उदाहरण हैं क्योंकि भगवान श्री कृष्ण ने घनघोर वर्षा से रक्षा के लिए गोवर्धन पर्वत उठा कर इन्द्र के घमंड को चकनाचूर कर दिया। कहा कि समाज में फैले कुरीतियों, अन्धविश्वासों को दूर करना ही असली पूजा होगी। इस लिए सभी को मिलकर समाज के उत्थान के लिए कार्य करना चाहिए। जिससे समाज का भला हो सकें। यादव अन्याय के खिलाफ लड़ना अपना हक समझते हैं। इस लिए सभी को सर्वसमाज के साथ चलना चाहिए और नशे का बहिष्कार करते हुए शिक्षा पर जोर देना चाहिए ।
विशिष्ट अतिथि सपा के पूर्व जिला अध्यक्ष रामनिहोर यादव ने कहा कि गोवर्धन पूजा से हमें समाज के कमजोर एवं सताएं हुए लोगों की रक्षा करने की प्रेरणा मिलती हैं जिस तरह भगवान श्री कृष्ण ने गोकुल वासियों की रक्षा की थी उसी तरह हमें गोवर्धन पूजा से सीख लेकर समाज के दबे-कुचले लोगों की सहयोग करने की सीख लेनी चाहिए। उन्होंने समाज को संगठित होकर बुराइयों से लड़ने की अपील किया ।

सपा के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अनिल यादव ने कहा कि गोवर्धन पूजा से वातावरण शुद्ध होता हैं। क्योंकि गोबर जलने से जो धुआं निकलती है वह प्रकृति के वातावरण को शुद्ध करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।यह पूजा वन शक्ति की पूजा है यही एक समाज है जो प्राकृतिक पूजा करती हैं ।इस पूजा के माध्यम से श्री कृष्ण ने इन्द्र का घमंड चुर किया था ।सपा के पूर्व जिला अध्यक्ष संजय यादव ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि गोवर्धन पूजा के माध्यम से भगवान श्री कृष्ण ने पृथ्वी स्थित समस्त जातियों की रक्षा करने का संदेश दिया हैं। सबसे बड़ी बात भगवान श्री कृष्ण के वंशज हमेशा से समाज की रक्षा की काम किया हैं। इस लिए यदुवंशियों को गर्व के साथ समाज के लोगों की मदद करते हुए यदुवंशी होने की मिशाल पेश करनी चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ समाजसेवी जे पी यादव ने किया।

इस मौके पर पूजा समिति के अध्यक्ष विजय शंकर यादव, सपा के पूर्व जिला अध्यक्ष संजय यादव, रामनिहोर यादव, श्यामबिहारी यादव, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अनिल यादव, नगरपंचायत अध्यक्ष राजकुमार अग्रहरि, ब्लॉक प्रमुख अनिल गौड़, राफ़े खां, रामेश्वर राय,प्रधान संघ के ब्लाक अध्यक्ष हरिशंकर यादव,छविनाथ यादव, यदुनाथ यादव, नकछेदी यादव, बुद्धिनारायन यादव, जगदीश यादव, सरजू प्रसाद यादव, इन्द्रभान यादव, डॉ लवकुश प्रजापति, रामशंकर यादव, प्रभु सिंह एडवोकेट, परमेश्वर यादव, चंद्रभूषण यादव सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।
यादव महासम्मेलन का संचालन अवधनारायण यादव ने किया । इस मौके पर सुरक्षा की लिहाज से क्राइम इंस्पेक्टर एस पी यादव सहित काफी संख्या में पुलिस के जवान जगह -जगह तैनात रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!