अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का दावा, कुत्ते की मौत मारा गया बगदादी

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि बीती रात सीरिया में अमेरिकी सेना के एक बड़े ऑपरेशन में इस्लामिक स्टेट (आईएस) का सरगना अबु बकर अल-बगदादी मारा गया है। उसके साथ उसके तीन बच्चे और कई सहयोगी भी मारे गए हैं। ट्रंप ने बताया कि बगदादी एक सुरंग में छिपा हुआ था। उन्होंने कहा कि घिर जाने के बाद बगदादी ने खुद को बच्चों सहित उड़ा लिया। वह कायर था और कुत्ते की मौत मारा गया।
ट्रंप ने कहा, ‘पिछली रात अमेरिका दुनिया के नंबर एक आतंकी को इंसाफ के दायरे में ले लाया। अबु बकर अल-बगदादी मारा गया। वह दुनिया के सबसे खूंखार और हिंसक संगठन का संस्थापक और सरगना था।’ ट्रंप ने आईएस के खिलाफ लड़ाई में सहयोग खासकर बगदादी के खिलाफ ऑपरेशन में सहयोग के लिए रूस, सीरिया और तुर्की को भी शुक्रिया कहा। ट्रंप ने कहा कि वह ऑपरेशन को देख रहे थे।
बगदादी को पकड़ना या मारना मेरी प्राथमिकता में था: ट्रंपउन्होंने कहा, ‘अमेरिका कई वर्षों से बगदादी की तलाश कर रहा था। बगदादी को पकड़ना या मारना मेरे प्रशासन की राष्ट्रीय सुरक्षा की सर्वोच्च प्राथमिकता रही।’ दुनिया की सबसे अच्छी खुफिया एजेंसियों द्वारा खोजे जाने और अमेरिकी अधिकारियों द्वारा उसके बारे में सूचना देने के लिए ढाई करोड़ अमेरिकी डॉलर का इनाम रखने के बावजूद बगदादी हाथ नहीं आया था।’ इस्लामिक स्टेट का सरगना अबू बकर अल बगदादी शनिवार को उत्तर-पश्चिमी सीरिया में अमेरिका के विशेष बलों के हमले में मारा गया।

डॉनल्ड ट्रंप ने रविवार को टीवी पर अपने संबोधन में कहा कि डीएनए टेस्ट से इस बात की पुष्टि हुई कि बगदादी मर चुका है। ट्रंप ने बताया कि ऑपरेशन के दौरान बगदादी सुरंग में छिप गया। इस दौरान उसने अपने आत्मघाती जैकिट में विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने बताया कि इस ऑपरेशन में किसी भी अमेरिकी सैनिक को नुकसान नहीं पहुंचा है।
बगदादी ने खुद को खलीफा घोषित कर रखा था
बगदादी पूरी दुनिया में आतंक का सबसे खौफनाक चेहरा था। उसने खुद को खलीफा भी घोषित कर रखा था और वह सार्वजनिक तौर पर सिर्फ एक बार जुलाई 2014 में मोसुल के अल-नूरी मस्जिद में नजर आया था। उसने इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट के जन्म की घोषणा की थी। इस मस्जिद पर इराकी सुरक्षाबलों ने 2017 में कब्जा कर लिया था। इस साल अप्रैल में वह 5 साल में पहली बार जिहादी संगठन द्वारा जारी किए गए एक विडियो में नजर आया था।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!