दीपावली के दिन मनोहर लाल खट्टर लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) एक बार फिर हरियाणा में सरकार बनाने जा रही है । मनोहर लाल खट्टर दिवाली के दिन रविवार दोपहर 2:15 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे । वहीं जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के दुष्यंत डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे । बीजेपी विधायक दल के नेता के रूप में सर्वसम्मति से चुने जाने के बाद मनोहर लाल खट्टर लगातार दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री बनेंगे ।

हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने शनिवार को बीजेपी को राज्य में नई सरकार के गठन का न्यौता दिया । बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए नामित मनोहर लाल खट्टर ने यह जानकारी दी । शपथ ग्रहण समारोह रविवार को होगा । मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि राज्यपाल ने हमें रविवार को सरकार गठन का न्यौता दिया है ।

मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि 57 विधायकों जिनमें बीजेपी के 40, जेजेपी के 10 और सात निर्दलीय विधायक शामिल हैं, के समर्थन के साथ सरकार गठन के लिए राज्यपाल के समक्ष दावा पेश किया । हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए 46 सीटें होना जरूरी है ।

असल में, बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों की शनिवार को चंडीगढ़ में बैठक हुई । इसमें मनोहर लाल खट्टर को आम सहमति से बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया । इसके बाद वह जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के साथ राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से मिलने राजभवन पहुंचे और अपना इस्तीफा सौंपा । मनोहर लालखट्टर ने सरकार बनाने का दावा पेश किया ।

केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने शपथ ग्रहण कार्यक्रम की यह घोषणा की । रविशंकर प्रसाद, बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह के साथ यहां पार्टी विधायक दल की बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर शामिल हुए । खट्टर के नाम का प्रस्ताव विधायक अनिल विज और कुंवर पाल ने रखा और बीजेपी के बाकी 38 विधायकों ने इसका समर्थन किया ।

दीपावली बाद होगा कैबिनेट विस्तार

बहरहाल, रविवार को दोपहर 2.15 बजे शपथ ग्रहण होगा. बताया जा रहा है कि मनोहर सरकार में कई नए मंत्री शपथ लेंगे । बीजेपी सूत्रों ने बताया कि खट्टर की अगुवाई में बीजेपी-जेजेपी मंत्रिमंडल में 13 कैबिनेट मंत्री होंगे । रविवार को मंत्रिमंडल में आधे दर्जन मंत्रियों की घोषणा की जा सकती है । दीपावली के बाद कैबिनेट विस्तार की संभावना है ।

गोपाल कांडा से बीजेपी ने बनाई दूरी

बीजेपी सरकार गठन के लिए विवादित नेता और सिरसा से विधायक गोपाल कांडा का समर्थन नहीं लेगी, जो आत्महत्या के लिए उकसाने के दो मामलों में आरोपी हैं । गोपाल कांडा से समर्थन लेने के मुद्दे पर बीजेपी पार्टी और पार्टी से बाहर दोनों मोर्चों पर आलोचनाओं के केंद्र में आ गई थी ।

जेजेपी की डबल दिवाली

इस बार हरियाणा में जेजेपी डबल दिवाली मनाएगी है। पहला जेजेपी के प्रमुख हरियाणा के डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे । दूसरा, दुष्यंत चौटाला के पिता अजय चौटाला तिहाड़ जेल से बाहर आएंगे. अजय चौटाला रविवार को दिवाली के दिन जेल से बाहर आएंगे । तिहाड़ जेल प्रशासन ने उन्हें 2 हफ्ते की फरलो दी है । अजय चौटाला शिक्षक भर्ती घोटाले में दोषी करार दिए गए हैं और तिहाड़ जेल में सजा काट रहे हैं ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!