‘‘ मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’’ का शुभारम्भ, कन्याओं को दिए गये स्वीकृति पत्र

दीनदयाल शास्त्री (ब्यूरो)

पीलीभीत । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जनपद लखनऊ से ‘‘ मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’’ का शुभारम्भ जनपद लखनऊ से किया गया।इस अवसर जनपद स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन विधायकगणों एवं जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव की उपस्थिति में गांधी प्रेक्षागृह में आयोजित किया गया।
इस दौरान कार्यक्रम का सजीव प्रसारण एलईडी वैन के माध्यम से किया गया, लाइव प्रसारण विधायकगण, जिलाधिकारी एवं जनमानस के द्वारा देखा गया तथा जनपद के समस्त विकासखण्डों पर टेलीविजन के माध्यम से सजीव प्रसारण छात्राओं, आंगनबाडी कार्यकत्रियों तथा आम जन मानस को दिखाया गया। जनपद स्तर पर ‘‘ मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का शुभारम्भ विधायक सदर संजय सिंह गंगवार, विधायक बरखेड़ा किशन लाल राजपूत, जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

इस अवसर पर विधायक सदर ने सम्बोधित करते हुये कहा कि ‘‘ कन्या सुमंगला योजना’’ कन्याओं को स्वालम्बी बनाने और उनकी शिक्षा को प्रोत्साहन देने की महत्वपूर्ण योजना है और अब इस योजना से महिला सशाक्तिकरण से बल मिलेगा। इस अवसर पर विधायक बरखेडा किशन लाल राजपूत द्वारा योजना के सम्बन्ध में जानकारी देते हुये कहा इस योजना के अन्तर्गत जन्म से लेकर उच्च शिक्षा में प्रवेश लेने तक कुल रू0 15000/- तक की सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जायेगी। इस योजना का प्रारम्भ आज कन्याओं को सुरक्षित रखने और उनके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी तथा इस योजना में लैगिंक असामनता को भी घटाया जा सकेगा। कार्यक्रम में विधायकगणों एवं जिलाधिकारी द्वारा पात्र कन्याओं को स्वीकृति पत्र प्रदान कर लाभान्वित किया गया। इस योजना के अन्तर्गत आज जनपद में 1067 कन्याओं को लाभ प्रदान किया गया।
इस अवसर जिलाधिकारी द्वारा कार्यक्रम में आये विधायकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत हमारा जनपद तृतीय स्थान पर है, उन्होंने योजना के बारे में जानकारी देते हुये कहा कि बालिका के जन्म होने पर रू0 2000/- व एक वर्ष में टीकाकरण पूर्ण होने पर रू0 1000/- की धनराशि तथा कक्षा एक में बेटी के प्रवेश लेने पर रू0 2000/-, कक्षा 6 मे प्रवेश लेने पर रू0 2000/- व कक्षा 09 में प्रवेश लेने पर रू0 3000/- व स्नातक या डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने पर रू0 5000/- की धनराशि प्रदान की जायेगी। इस अवसर पर उन्होंने जनमानस से इस योजना के बारे में जन-जन तक जागरूकता फैलाने और सभी पात्र कन्याओं को योजना का लाभ देने हेतु प्रेरित किया गया। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत के माध्यम से योजना का व्यापक प्रचार प्रसार कराया जाये।
कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी न्यायिक देवेन्द्र प्रताप मिश्र, जिला विद्यालय निरीक्षक संत प्रकाश, जिला बेसिक शिक्षा देवेन्द्र स्वरूप, जिला विकास अधिकारी योगेन्द्र पाठक, प्रभारी जिला समाज कल्याण अधिकरी के0पी0सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अध्किारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!